22 आदिवासी बाहुल्य जिलों में बनेंगे डे-केयर सेंटर

Day-care centers to be built in 22 tribal-dominated districts

भोपाल/अनिरुद्ध सोनोने/बिच्छू डॉट कॉम। मप्र के 22 जिलों में रहने वाले आदिवासियों में पायी जाने वाली वंशानुगत बीमारी से मुक्ति के लिए जल्द राज्य सरकार डे केयर सेंटर बनाने जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 1 करोड़ 37 लाख 57 हजार रुपए का बजट भी जारी कर दिया गया है। दरअसल यह वे जिले हैं, जहां पर सिकलसेल, एनीमिया के मरीजों की संख्या में लागतार वृद्धि हो रही है। इन डे केयर सेंटरों की स्थापना आदिम जाति कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रुप से शुरू किए जा रहे हैं। इन सेंटरों को हीमोग्लोबिनोपैथी डे-केयर सेंटर का नाम दिया गया है। इन सेंटरों की स्थापना के लिए सर्वाधिक राशि 9,88,000 रुपए सिंगरौली जिले को आवंटित किए गए हैं , जबकि उमरिया, रतलाम, मंडला, बालाघाट, बडवानी, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, खरगोन को 8,44,000, शहडोल को 7,49,056, सिवनी को 6,84,003 और अलीराजपुर को 5,77,006 रुपए दिए गए हैं।
क्या है सिकल सेल एनीमिया
यह लाल रक्त कोशिका या आरबीसी में विकार की वजह से होती है। इसमें असामान्य हीमोग्लोबिन टर्म सिकल हीमोग्लोबिन या हीमोग्लोबिन एक को अपने आरबीसी में उपस्थित होता है। यह बीमारी जन्म से होने के बाद भी इसके संकेत दिखने में चार माह से अधिक का समय लगता है। इसकी वजह से तीव्र छाती सिंड्रोम, गैल्स्टोन, स्ट्रोक, फुफ्फुसीय हाइपरटेंशन, आंखों को नुकसान और पैर में अलसर हो सकता है।
थैलेसिमिया के यह हैं लक्षण
थैलेसिमिया बीमारी के लक्षणों में त्वचा की रंगत स्वाभाविक गुलाबीपन की जगह पीलापन ले लेती है। यह लोग अक्सर पीलिया का शिकार हो जते हैं। यकृत में वृद्धि होने से बीमार का पेट फूला हुआ दिखता है और हीमोग्लोबिन का स्तर भी काफी कम हो जाता है। इस वजह से उन्हें अनावश्यक थकान और कमजोरी महसूस होती है।
हीमोफीलिया पुरुषों में अधिक
हीमोफीलिया बीमारी पुरुषों में अधिक होती है। यह बीमारी माता-पिता से बच्चों में जाने का खतरा रहता है। इस बीमारी के शिकार व्यक्ति को थोड़ी बहुत भी चोट लगने पर उसका खून बहना बंद नहीं होता है । इसकी वजह होती है उसके खून में रक्त के पर्याप्त थक्कों का नहीं जमना।

जनजातीय क्षेत्रों में यह स्थिति

  • अनुसूचित जाति- 48 प्रतिशत
  • अनुसूचित जनजाति- 14 प्रतिशत
  • ओबीसी – 27.4 प्रतिशत
  • सामान्य वर्ग- 10 प्रतिशत

Related Articles