चटाकेदार हरी मटर की दाल

सामग्री
मटर के दाने- एक कप
टमाटर- 2 (100 ग्राम)
घी- एक छोटी चम्मच
हरी मिर्च- दो साबुत, एक लंबाई में कटी हुई
हरा धनिया- 2-3 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ)
अदरक का पेस्ट- ¾ छोटी चम्मच
हींग- ½ चुटकी
जीरा- ½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच
नमक- ¾ छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- एक से दो बड़ा चम्मच

विधि

  • साबुत हरी मिर्च और टमाटर को बारीक पीस लें। इसके बाद थोड़े से मटर के दाने साबुत बचाकर रखें, बाकी मटर को दरदरा पीस लें। कुकर गैस पर गर्म होने रख दीजिए। इसमें तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने पर कुकर में जीरा डालें। जीरा के बाद, इसमें हींग, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें और मसालों को धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए।
  • मसाले भूनने के बाद इसमें बारीक पिसे टमाटर-हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाएं।?साथ ही आधा लाल मिर्च पाउडर डाल दें। मसाले को तब तक भूनिए, जब तक कि इसके ऊपर तेल न तैरने लगे। भुने मसाले में पिसी हुई मटर डालें और एक मिनट मसालों के साथ में भून लें। इसमें एक कप पानी और नमक डालकर मिक्स करें।
  • एक सीटी आने तक मटर की दाल को पकने दें। इसके बाद दाल में गरम मसाला और थोड़ा-सा हरा धनिया मिलाएं। दाल को एक प्याले में पलट लें। हरी मटर की दाल को ऐसे भी सर्व कर सकती हैं, लेकिन इसे अधिक मसालेदार बनाने के लिए ऊपर से तड़का भी लगा सकती हैं।
  • तड़का लगाने के लिए, तड़का पैन गरम कीजिए। गर्म पैन में एक छोटी चम्मच घी डालें। घी गर्म होते ही इसमें बचा हुआ जीरा और लंबाई में कटी हुई मिर्च डालकर जरा-सा भून लीजिए। गैस बंद करके तड़के में बचाया हुआ लाल मिर्च पाउडर भी डाल दें। दाल के ऊपर इस तड़के को डालकर मिक्स कर दें।
  • ऊपर से हरा धनिया डालकर दाल को गार्निश कर लें। स्वाद में बेमिसाल और अनोखे किस्म की हरी मटर की दाल तैयार है। इस मसालेदार दाल को रोटी, पूरी, परांठे, नान और चावल के साथ में सर्व कर सकती हैं।

Related Articles