आज देशभर में हो रही नीट, कोरोना काल में बरती जा रहीं सावधानियां

रविवार को मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन किया जा रहा है।


5.97 लाख अभ्यर्थियों इस बार देंगे परीक्षा, परीक्षा केंद्र 2,546 से बढ़ाकर 3,843 किए गए
नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। कोरोना काल में परीक्षाओं का आयोजन अपने आप में बड़ी चुनौती है। रविवार को पूरे देश भर में नीट का आयोजन होने जा रहा है। यह ऐसे समय में हो रहा है, जबकि देश में कोरोना संक्रमण चरम पर है। ऐसे में आयोजक एनटीए की चुनौतियां बढ़ गईं हैं।
कोरोना के मद्देनजर कड़े एहतियाती उपायों के साथ रविवार को मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन किया जा रहा है। शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3,843 कर दी है। जबकि प्रत्येक कक्ष में 24 के बजाय सिर्फ 12 ही अभ्यर्थी बैठेंगे। नीट पेन-पेपर आधारित परीक्षा है। इसका आयोजन तीन मई को होना था, लेकिन महामारी के कारण पहले इसे 26 जुलाई और फिर 13 सितंबर को कराने का फैसला किया गया। कुल 15.97 लाख अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परीक्षा कक्षों के बाहर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए प्रवेश और निकास की योजना बनाई गई है।
नियमों का करना होगा पालन: अभ्यर्थियों को एडवाइजरी जारी कर बताया गया है कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। अभ्यर्थी समय से परीक्षा केंद्रों तक पहुंच सकें, इसके लिए राज्यों से उनके परिवहन की व्यवस्था में मदद करने का अनुरोध किया गया है। एनटीए ने इस हफ्ते कुछ अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों में परिवर्तन भी किया है, लेकिन उनका शहर नहीं बदला गया। अभ्यर्थियों से मास्क पहनकर और सैनिटाइजर लेकर आने को कहा गया है, लेकिन परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के समय उन्हें तीन प्लाई का मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। उनके प्रवेशपत्र की जांच भी बारकोड रीडर से की जाएगी।

Related Articles