क्लोन ट्रेन 21 सितंबर से ट्रैक पर उतरेंगी

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। यात्रियों की राह आसान करने के लिए रेलवे ने क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। जिस रूट पर ज्यादा भीड़ थी यानी प्रतीक्षा सूची ज्यादा थी, उसी रूट पर क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी। विभिन्न दिशाओं में चलने वाली ट्रेनों में 19 सितंबर से आरक्षित टिकट की बुकिंग शुरू की जाएगी। 21 सितंबर से यह ट्रेन ट्रैक पर उतरेगी। इनमें से अधिकांश ट्रेनें बिहार की ओर जाने वाली हैं। इस ट्रेन में हमसफर ट्रेन का कोच जुड़ा होने से क्लोन ट्रेनों से सफर करना यात्रियों को महंगा पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेन चलाने का निर्देश जारी किया है। इस ट्रेन में 10 दिनों पहले ही टिकट की बुकिंग की जा सकेगी। 20 जोड़ी ट्रेन में दिल्ली-लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली क्लोन ट्रेन जनशताब्दी होगी, जिसमें 22 कोच जुड़े होंगे। अन्य 19 जोड़ी ट्रेन में हमसफर श्रेणी के कोच होंगे। सभी ट्रेनों के एसी होने पर इनका किराया भी अधिक होगा।
ट्रेनों की गति अन्य स्पेशल ट्रेन की तुलना में अधिक
हालांकि रेलवे अधिकारियों के अनुसार इन ट्रेनों की गति अन्य स्पेशल ट्रेन की तुलना में अधिक होगी। यात्री कम समय में ज्यादा दूरी तय कर सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए वेटिंग टिकट वालों को यात्रा करने की अनुमति इन ट्रेनों में नहीं होगी। 19 जोड़ी क्लोन ट्रेन 18 कोच वाली होंगी। पिछले दिनों ही रेलवे वोर्ड के सीईओ विनोद कुमार यादव ने क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था। उन्होंने कहा था कि यात्रियों की मांग को देखते हुए घोषित ट्रेनों में कुछ ट्रेनें प्रतिदिन चलेंगी तो कुछ सप्ताह में तीन दिन ही चलेंगी। कई ट्रेन सप्ताह में एक दिन भी चलाई जाएंगी। इनमें ज्यादातर ट्रेन औद्योगिक शहरों के लिए चलाई जा रही है।
कौन-कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेन
सहरसा-नई दिल्ली-सहरसा, नई दिल्ली-राजगीर-नई दिल्ली, दिल्ली-दरभंगा-दिल्ली, दनापुर-सिकंदराबाद-दानापुर प्रतिदिन चलेंगी। इसी तरह दिल्ली-मुजफ्फरपुर-दिल्ली सप्ताहिक होगी जो कि सोमवार को चलेगी। राजेंद्र नगर-नई दिल्ली रविवार को चलेगी। नई दिल्ली-राजेंद्रनगर सोमवार को चलेगी। कटिहार-दिल्ली हर शुक्रवार को और दिल्ली-कटिहार रविवार को चलेगी। न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर शुक्रवार को और अमृतसर -जलपाईगुड़ी बुधवार को चलेगी। इसी तरह जयनगर-अमृतसर सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को और अमृतसर-जयनगर रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। वाराणसी-नई दिल्ली मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और नई दिल्ली-वाराणसी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। बलिया-दिल्ली ट्रेन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को और दिल्ली-बलिया ट्रेन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। लखनऊ-नई दिल्ली ट्रेन शनिवार को और नई दिल्ली-लखनऊ रविवार को चलेगी। इसी तरह दिल्ली-अहमदाबाद ट्रेन सोमवार और मंगलवार को और अहमदाबाद-दिल्ली रविवार और बुधवार को चलेगी। बांद्रा-अमृतसर ट्रेन सोमवार को और अमृतसर-बांद्रा बुधवार को चलेगी।

Related Articles