गलत तरीके से कुर्सी पर बैठने से हो सकता है मेजर बैक पेन

बिच्छू डॉट कॉम। काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग घंटों एक ही जगह पर बैठ कर काम करते हैं। ऐसे में लंबे समय तक बैठने से बहुत से कामों को करने में परेशानी होने का सामना करना पड़ता है। इसके कारण पीठ अकड़़ने से दर्द होने लगता है। ऐसे में इन लोगों को अपने बैठने के तरीके में कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है। असल में गलत बैठने के गलत तरीके के कारण ऐसी समस्याएं होती है। तो चलिए हम आपको इन परेशानियों से राहत पाने के लिए सही तरीके से बैठने का तरीका बताते है…

सही कुर्सी का करें इस्तेमाल
फ्लेक्सिबल चेयर
सही ढंग से काम करने के लिए बैठने का तरीका बिल्कुल ठीक होना चाहिए। ऐसे में अपनी दुकान, ऑफिस आदि जगह पर आरामदायक कुर्सी न होने पर पीठ और कमर दर्द होने की परेशानी होने लगती है। इसके लिए आपको घंटों जिस कुर्सी पर बैठकर काम करना है वो आपके मुताबिक होनी चाहिए। इसके लिए फ्लेक्सिबल चेयर को चुनें। इस पर बैठकर काम करने से आपको शारीरिक आराम के साथ तनाव कम होने में भी मदद मिलेगी।

मैश चेयर
आप मैश चेयर को भी अपने वर्क प्लेस पर रख सकते हैं। यह काफी सुविधाजनक होने से आपको काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही इसके नीचे टायर लगे होने से आपको कुर्सी को बार-बार को खींचने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

कुर्सी पर बैठने पर इन बातों का रखें ध्यान

– कुर्सी पर बैठने के लिए अपनी रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधे करके बैठे। नहीं तो पीठ और कमर में दर्द हो सकता है।
– आपके दोनों पर हवा में लटकने की जगह पूरी तरह से जमीन पर लगे होने चाहिए। अगर आपके पैर हवा में रहेंगे तो इससे आपकी कमर, घुटनों और टांगों में दर्द हो सकता है।
– इसके साथ ही अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो अपनी कुर्सी को स्क्रीन के मुताबिक सही एंगल में रखें।  
– कुर्सी पर आगे की ओर झुककर न बैठने से कमर दर्द होने की परेशानी हो सकती है।
–  काम करने के दौरान पैरों को क्रॉस करने या मोड़ने की जगह बिल्कुल सीधे जमीन पर रखें। नहीं तो पैरों और टांगों में दर्द होने के साथ नसें दब जाने का खतरा रहता है।
– लगातार एक जगह पर बैठने की जगह बीच-बीच में टहले। 

Related Articles