कंप्यूटर पर करते हैं काम तो पढ़ लें यह खबर, कर सकते हैं सावधानियां

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम।

कोरोना संक्रमण की वजह से देश और दुनिया ने नए वर्क कल्चर वर्क फ्रॉम होम को लागू किया है। लंबे समय तक घरों में रहने की वजह से लोगों ने अपना लाइफस्टाइल बदल लिया है। अब लोग अपने परिवार, दोस्त और प्रियजनों से बात करने के लिए मोबाइल और लेपटॉप का सहारा लेते हैं। पढ़ाई, कामकाज और शॉपिंग भी डिजिटल ही करते हैं। लोगों का अब ज्यादा से ज्यादा वक्त स्क्रीन के सामने गुजर रहा है, जिसकी वजह से आंखों पर दबाव पड़ रहा है। ये डिजिटल डिवाइज हमारी जिंदगी और जरूरत का हिस्सा बन गए है, लेकिन इसके फायदों के साथ ही इसका हमें नुकसान भी हो रहा है। उम्र से पहले आंखों की रोशनी कम हो रही है, आंखों में ड्राइनेस, इचिंग, तनाव, आंखों में धुंधलापन, सिर दर्द, गर्दन, कंघों और कमर में दर्द की शिकायत लगातार बनी हुई है। इन सभी बीमारियों को कम शब्दों में कहें तो ये कंप्यूटर विजऩ सिंड्रोम है। अगर इन परेशानियों को लंबे समय तक नजर अंदाज करेंगे तो आपकी आंखों के लिए ये बड़ी परेशानी साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इस परेशानी का समाधान करें। हम आपको कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो डिजिटल वर्क करते हुए आपकी आंखों की हिफाजत करेंगे। स्क्रीन पर लगातार टकटकी लगाने से आंखों पर खिंचाव पड़ता है और आपकी आंखें सूख जाती हैं। आंखों को आराम देने के लिए 20-20 नियमों का पालन करें,यानि हर 20 मिनट में आप स्क्रीन से नजर हटाएं और अपने से 20 फीट दूर की वस्तुओं को देखें। आप 20-20 नियम का उपयोग करके अपनी आंखों को आराम दे सकते हैं।

बार-बार पलक झपकाएं

स्क्रीन पर लगातार देखने से हमारी आंखें कम झपकती है, जिससे आँखें सूख जाती हैं। पलक झपकने से आंखें नम हो जाती हैं, सूखापन और जलन कम हो जाती है। इसलिए आंखों की देखभाल के लिए पलक जरूर झपकाएं।
स्क्रीन का फॉन्ट साइज बढ़ाएं

स्क्रीन पर पढ़ते समय फ़ॉन्ट साइज बढ़ाएं, ताकि आपका स्क्रीन आपकी आंखों के बहुत करीब न हों। इससे उचित दूरी बनाए रखने में मदद मिलेगी, और लंबे समय तक डिजिटल वर्क करते समय आंखों पर प्रेशर भी नहीं पड़ेगा।

स्क्रीन के शिष्टाचार सीखें

स्क्रीन की बेहतर स्पष्टता और आराम के लिए स्कीन की ब्राइटनेस, रिज़ॉल्यूशन और कंट्रास्ट का ध्यान रखें ताकि आपका स्क्रीन आपकी आंखों में चुभे नहीं। जहां तक संभव हो, तेज धूप में डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करने से बचें। हर दिन कम से कम एक बार अपनी स्क्रीन को साफ करें। साफ स्क्रीन विजन को बढ़ाती है।

अपने उपकरणों की जांच करें

जितना संभव हो सके चमक को कम करने के लिए अपने मॉनिटर पर सेटिंग्स को नियमित रूप से जांचें।

स्क्रीन डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें

अपने फोन का उपयोग करते समय स्क्रीन डिस्टेंसिंग का अभ्यास करें, इसे अपने चेहरे के बिल्कुल पास न रखें और यदि आप चाहें तो फॉन्ट का आकार बढ़ा सकते है।

Related Articles