व्रत में खाएं इस तरह का फलाहार, सेहत के साथ वजन में आएगा सुधार

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम।

Navratri fasting recipe नवरात्रि व्रत के दौरान वजन को रखना है कंट्रोल साथ ही पेट की समस्याओं से भी रहना है दूर तो साबुदाने से बनी रेसिपीज़ हैं इसके लिए बेस्ट। खिचड़ी हों खीर या फिर उत्तपम जानें इन्हें बनाने का तरीका। वैसे तो पर व्रत के दौरान बनाए जाने वाले व्यंजनों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। बेशक ये खाने में बहुत लजीज़ होते हैं लेकिन इससे पाचन में थोड़ी परेशानी होती है और व्रत के बाद वजन भी बढ़ जाता है। खान-पान का सही ढंग से ख्याल न रखने पर व्रत के दौरान और उसके बाद भी कब्ज, एसिडिटी और नॉजिया जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में कुछ एक चीज़ें हैं जो व्रत में हैं हर तरीके से सेफ, साबुदाना इन्हीं में से एक है। तो जानेंगे व्रत में इससे बनाई जाने वाली कुछ रेसिपीज़।

  1. साबूदाना खिचड़ी

2-3 व्यक्तियों के लिए

सामग्री

1 कप साबूदाना, 1/2 टीस्पून चीनी, 2 हरी मिर्च कटी हुई,1/2 कप मूंगफली क्रश की हुई, 1 आलू उबला और छिला हुआ, 2 टीस्पून शुद्ध घी,1/4 टीस्पून सरसों के दाने, 2 टेबलस्पून ताजा नारियल कसा हुआ, स्वादानुसार सेंधा नमक, 5-7 करी पत्ता, 1 टीस्पून हरी धनिया कटी हुई।

विधि

  1. साबूदाना धोकर पानी में 2 घंटे के लिए भिगो दें ताकि अच्छी तरह फूल जाएं।
  2. आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब उसमें क्रश की हुई मूंगफली, चीनी और नमक अलग मिलाकर रखें।
  3. एक पैन में घी डालकर गर्म करें और सरसों के दाने चटकाएं। फिर जीरा, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर भूनें। आलू मिश्रण डालकर अच्छी तरह चलाएं।
  4. साबूदान, जरूरतभर पानी और नमक डालें। आहिस्ते से मिलाएं। कसा हुआ नारियल और धनिया डालकर 2-3 मिनट तक चलाएं और आंच से उतारकर सर्विग प्लेट पर रखें। नीबू का रस डालकर गरमागरम सर्व करें।
  5. साबूदाना पकौड़ा

2-3 व्यक्तियों के लिए

सामग्री

1 कप भीगा हुआ साबूदाना, 3 कप आलू उबला और मसला हुआ, 1-2 हरी मिर्च कटी हुई, 1/4 टीस्पून अदरक कटा हुआ, 1 टीस्पून हरी धनिया कटी हुई, 2 टीस्पून मक्खन (बिना नमक वाला), स्वादानुसार सेंधा नमक,1/2 सिंघाड़े कुटू का आटा, 1 टीस्पून नीबू का रस, तलने के लिए घी/तेल

विधि

  1. एक पैन में हरी मिर्च, अदरक, साबूदाना और मसले हुए आलू को एक साथ मिलाएं।
  2. नमक, सिंघाड़ा/कुटू का आटा, मक्खन और नीबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण से कटलेट की तरह छोटी-छोटी गोलियां बनाकर हल्का दबा लें।
  3. अब इन्हें मध्यम आंच में सुनहरा तल लें।
  4. टमाटर और धनिया चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।

साबूदाना फ्रूट उपमा

4-6 व्यक्तियों के लिए

सामग्री

200 ग्राम साबूदान भीगा हुआ, 100 ग्राम मूंगफली,1/2 सेब, 1/2 कप अनार के दाने, अन्नानास के कुछ टुकड़े, 10 काजू, 10 किशमिश, स्वादानुसार सेंधा नमक, जरूरत भर घी।

विधि

  1. मूंगफली भूनकर सूखा पीस लें।
  2. अब इसमें कटे हुए सेब, अनार, अन्नानास और साबूदाना मिलाकर एक तरफ रख दें।
  3. एक फ्राइंग पैन में घी डालकर गर्म करें।
  4. साबूदाना मिश्रण, किशमिश और काजू डालकर भूनें।
  5. मूंगफली पाउडर, सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं और आंच से उतारकर धनिया की पत्ती से सजाकर गरमागरम सर्व करें।

Related Articles