पुतिन के हाथों की कठपुतली हैं ट्रंप: बिडेन

वाशिंगटन। अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले राष्टपति पद के चुनाव को लेकर पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से जहां वर्तमान राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडेन मैदान में आए। दोनों ही नेता मंच पर चढ़े और एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया, ऐसा कोरोना प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए किया गया। ट्रंप और बिडेन 90 मिनट तक चलने वाली इस बहस के लिए पूरी तैयारी के साथ आए। बिडेन ने ट्रंप को अपने कर रिटर्न को सार्वजनिक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, ट्रंप ने अरबपति होने के बावजूद सालों से कर नहीं चुकाया है। प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट की जज की नियुक्ति को लेकर हो रहे बवाल पर कहा कि हमने चुनाव जीता है, इसलिए हमें इस बात का अधिकार प्राप्त है कि हम जज एमी कोनी बैरेट को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करें। 
जज बैरेट के नामांकन पर ट्रंप और बिडेन में हुई बहस
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें दिवंगत उच्चतम न्यायालय की न्यायमूर्ति रूथ बदर गिंसबर्ग की जगह किसी दूसरे न्यायमूर्ति को चुनने का अधिकार है, जबकि पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति ने जिन्हें चुना है उनकी उम्मीदवारी लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य कवरेज को समाप्त कर देगी। प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति की नियुक्ति को लेकर हो रहे बवाल पर कहा कि हमने चुनाव जीता है, इसलिए हमें इस बात का अधिकार प्राप्त है कि हम न्यायमूर्ति एमी कोनी बैरेट को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करें।  
ओबामाकेयर पर हुई बहस
ओबामाकेयर को लेकर ट्रंप और बिडेन दोनों के बीच खासा बहस हुई। ट्रंप ने कहा कि आप इस योजना को कितने भी बेहतर तरीके से लागू करें, ओबामाकेयर एक आपदा है। कितना भी बेहतर तरीके से इस योजना को लागू करें, इससे किसी को फायदा नहीं होता है। 
स्वास्थ्य के मुद्दे पर क्या बोले ट्रंप और बिडेन
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के सामाजिक चिकित्सा प्रस्तावों को अपनाया है यहां हर कोई जानता है कि वह झूठे हैं। आपने गलत रात में गलत आदमी को गलत समय पर चुन लिया है। दोस्तों, क्या आपको पता है कि इस मसखरे का क्या काम है? ट्रंप द्वारा अपने स्वास्थ्य के प्रस्ताव को समझाने के बाद, बिडेन ने कहा, स्वास्थ्य देखभाल के लिए उनकी कोई योजना नहीं है। तथ्य यह है कि इस आदमी को पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहा है। 
कोरोना वायरस के मुद्दे पर बिडेन ने ट्रंप को घेरा
बिडेन ने कहा, ये शर्म की बात है कि अमेरिका जैसे विकसित देश में 2 लाख लोग महामारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। सच्चाई तो ये है कि ट्रंप और उनके प्रशासन के पास इससे निपटने का कोई प्लान नहीं है। फरवरी तो तक तो उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि ये कितना गंभीर मामला है। वे जनता से इसे छिपाना चाहते थे। मैं राष्ट्रपति होता तो हेल्थ केयर वर्कर्स और जनता दोनों को बचाता। ट्रंप से होस्ट ने पूछा, अमेरिका के लोग आपको क्यों वोट दें?
होस्ट ने जब ट्रंप से पूछा कि अमेरिकी नागरिक आपको क्यों वोट दें? इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, हमारी सरकार सबसे बेहतर प्रशासनिक सरकार है। कोरोना आने से पहले हम विकास के रास्ते पर थे जिसे वायरस के कारण धक्का लगा है। उन्होंने कहा, अपने कार्यकाल के खत्म होने से पहले हमने अधिक जजों की नियुक्ति की है। जब मुझे सरकार बनाने का मौका मिला था 128 जजों की जगहें खाली थीं। पिछली सरकार कमजोर थी जबकि हमारी सरकार मजबूत है। 

Related Articles