ऐसे बनाएं स्वादिष्ट कुरकुरे पनीर पकौड़े

This is how you can make delicious crispy paneer pakoras

बिच्छू डॉट कॉम। आपने पनीर के पकौड़े तो बहुत खाएं होंगे लेकिन शायद ही आपने इस तरह से कभी पकौड़े ट्राई किया हो। कुरकुरे और चटपटे पनीर के ये पकौड़े आपको और भी चटोरा बना देंगे और आप इसे बार बार खाने के लिए मजबूर हो जाओंगे। कुरकुरे पनीर पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है, सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कभी भी और कहीं भी बना सकते हैं। अगर कुछ चाहिए तो वह है बस थोड़ा सा सामान। तो चलिए शुरू करते हैं पनीर के पकौड़े बनाना।

सामग्री

पनीर 200 ग्राम
अरारोट एक कप
मैदा एक कप
लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच
काली मिर्च पाउडर एक चम्मच
सुखा पुदिना की पत्तियां एक चम्मच
चाट मसाला एक चम्मच
गरम मसाला एक छोटी चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
अदरक का पेस्ट छोटी एक चम्मच
कॉर्न फ्लेक्स दो कप

पकोड़े बनाने की तैयारी
पनीर के पकोड़े बनाने के लिए आप सबसे पहले 200 ग्राम के पनीर के छोटे छोटे चकौर पीस कट कर लें। यह पीस ज्यादा मोटे और ना ज्यादा पतले होने चाहिए। अब आप इन्हें अलग रख दें। इसके बाद आप एक बाउल में अरारोट एक कप, मैदा एक कप, लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच, काली मिर्च पाउडर एक चम्मच, सुखा पुदिना की पत्तियां एक चम्मच, चाट मसाला एक चम्मच, गरम मसाला एक छोटी चम्मच, नमक स्वाद अनुसार और अदरक का पेस्ट छोटी एक चम्मच डालकर सभी चीजों को बढ़िया से मिक्स कर लें। सभी चीजे मिक्स करने के बाद इसमें पानी डालकर इसको हल्का कर लें। जैसा की पकोड़े के लिए किया जाता है।

पकोड़े बनाने की विधि
अब आप एक दूसरे बाउल में दो कप कॉर्न फ्लेक्स लें। इन कॉर्न फ्लेक्स को आप हाथ की मदद से तोड़ लें या यूं कहे की इसका चुरा बना लें। यह कॉर्न फ्लेक्स पनीर पर कोटिंग के लिए काम आएगी। अब आप पनीर के एक एक पीस को लेकर पहले पेस्ट में उसकी लेयर करे उसके बाद कॉर्न फ्लेक्स के बाउल में डालकर उस पर कोटिंग करें। कोटिंग करने के बाद दस मिनट तक अलग रख दें।

Related Articles