पथरी को जड़ से ख़त्म करेगा ये घरेलु उपचार

This home remedy will eliminate stone from the root

बिच्छू डॉट कॉम। गुर्दें में पथरी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, लेकिन जिस किसी के भी ये पथरी होती है उसको बहुत ही दर्द से गुजरना पड़ता है। हर किसी के गुर्दे में पथरी का आकार अलग-अलग हो सकता है और ये जरुरी नहीं है की पथरी एक ही हो किसी-किसी के गुर्दे में दो से तीन पथरी भी हो सकती हैं और ये आपको दायीं या बायीं किडनी  या फिर दोनों में भी हो सकती है। अगर पथरी का आकर छोटा हो फिर तो ये आसानी से पेशाब के साथ निकल जाती है लेकिन अगर पथरी का आकार इतना बड़ा हो की वो किडनी से बहार नहीं निकल सकती तो आपको ये बहुत तकलीफ़ देती है। आइये कुछ घरेलु उपचार उपाय जानते हैं जिससे आप अपने गुर्दे की पथरी को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं।

घरेलु उपचार

कूलथी डाल- 20 ग्राम कुलथी की दाल लेकर उसको 250 ग्राम पानी में अच्छे से उबाल लें। इसे तब तक उबलते रहें जब तक की इसका पानी एक चोथाई नहीं रह जाता। जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसे आप चान लें और इस पानी को हल्का ठंडा अथवा गुनगुना होने दें और फिर पथरी के मरीज़ को इसे दिन में 2 बार पिलाएँ। ऐसा सिर्फ एक महीने लगातार करने से पथरी घुलकर बाहर निकल जाएगी।
पानी-पथरी होने का एक कराण पानी का कम पीना भी है और अगर आपको पथरी की शिकायत है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं जिससे आपकी पथरी आगे खिसकती रहती है और ज्यादा पानी पीना पेशाब में भी pressure पैदा करता है जिससे की पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है। अगर आपको पथरी है तो आपको कम से कम रोज़ाना 5-6 लीटर पानी पीना ज़रूरी है और हो सके तो इससे भी ज्यादा 8-10 लीटर पानी पीएं।
नींबू का रस और जैतून का रस-नींबू को निचोड़कर उसका रस निकल लें और कप में भर लें। अब उतना ही जैतून का रस लें और नींबू के रस में मिला लीजिए। अब आधा लीटर पानी को लेकर उसमे इस मिश्रण को मिला दें। अब इस मिश्रण का सेवन आपको एक सप्ताह में 3 बार बार करना है।
मुल्ली के पत्ते – 100 ग्राम मुल्ली के पत्तों का रस लेकर इसे पीएं जो पथरी में काफी लाभकारी है। अगर आप नियमिततौर पर 2-3 बार इस रस को पीते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी पथरी की शिकायत दूर हो जाएगी

Related Articles