ये चीजें पुरुषों के सेक्‍सुअल लाइफ पर डालती हैं असर

These things affect the sexual life of men

बिच्छू डॉट कॉम। खान-पान की आदतों का बहुत असर सेक्सुअल स्वास्थ्य पर पड़ता है। लेकिन कुछ आदतें और खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनका विपरीत असर पुरुषों की सेक्‍स लाइफ पर भी पड़ता है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि उनकी ऐसी कौन सी आदतें या आहार हैं जो उनकी कामोत्तेजना को कम कर रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतें जिन्हें पुरुषों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि उन्हें सेक्सुअल लाइफ में प्रॉब्लम न हो……

पु‍दीने का अधिक इस्‍तेमाल
पुदीने में मेन्‍थॉल होता है जिसका असर पुरुष के सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। इसमें मौजूद मेन्‍थॉल कामोत्तेजना को कम करता है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

दूध के पदार्थ
अत्यधिक फैट वाले दुग्ध पदार्थ शरीर को काफी नुकसान पहुंचते हैं। इन उत्पादों के अत्यधिक सेवन से शरीर में विष पदार्थ बनते हैं जिनसे एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरॉन जैसे हार्मोन के उत्पादन में बाधा आती है। यह वह हार्मोन है जो सेक्‍स में मूड को बनाते है।

कॉफी
कॉफी के अतिरिक्‍त सेवन से बॉडी में तनाव उत्‍पन्‍न करने वाला कोर्टिसोल हॉर्मोन बनने लगता है। शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन के मात्रा बढ़ने के कारण सेक्‍स में इच्‍छा कम होने लगती है। कैफीन की अधिक मात्रा से हार्मोन असन्तुलन और तनाव भी हो सकता है।

शराब की लत व धूम्रपान
पुरुषों में सेक्स की इच्छा को कम करने में शराब और धूम्रपान का बहुत बड़ा हाथ होता है। कई लोग तो इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना लेते हैं। इसका असर सेक्स लाइफ पर पडता है। ज्‍यादा मात्रा में शराब व धूम्रपान करने से सेक्स की इच्छा नहीं होती।

सोयाबीन
सोयाबीन विटामिन बी 6, बी12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम का प्रमुख स्त्रोत है। यह कई प्रकार के रोगों के होने के खतरे को कम करने में सहायता करता है। लेकिन अधिक मात्रा में सोया उत्पादों का सेवन सेक्स जीवन को बुरी तरह प्रभावित करता है।

Related Articles