ये रामबाण नुस्खे यूरिक एसिड को करेंगे जड़ से खत्म

These panacea tips will eliminate uric acid from the root

बिच्छू डॉट कॉम। आजकल लोग यूरिक एसिड की समस्या से तेजी से शिकार हो रहे हैं। यूरिक एसिड रोग को कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आउट ऑफ कंट्रोल होने पर यह  गठिए का रुप ले लेता है। सामान्य तौर पर यूरिक एसिड महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl एवं पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl होना चाहिए जब इसका लेवल बढ़ने लगता है तो जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में सूजन आने लगती है। रिक एसिड जब जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्टल रुप में जमा होने लगता है और यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकल पाता तब परेशानियां शुरू होती हैं। इसे कंट्रोल करने का बेस्ट तरीका आपका सही खान-पान और कुछ चीजों का परहेज ही है। इसी के साथ कुछ ऐसे रामबाण नुस्खे जो आपको यूरिक एसिड की समस्या होने नहीं देंगे।

पहले जानिए यह समस्या किन लोगों को होती है…

जो लोग आयरन और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेते हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर, थायराइड की शिकायत है वहीं जो लोग बहुत ज्यादा मोटे हैं उन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है।  

बेकिंग सोडा
एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर दो हफ्ते पीएं। यूरिक एसिड लेवल कम हो जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर
एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इसका सेवन भी लगातार दो हफ्ते करें ।

अजवाइन का पानी
एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को रातभर भिगो कर रख दें।सुबह इसे खाली पेट पी लें। हफ्तेभर में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

आंवला
आंवले का रस एलोवेरा जूस में मिलाकर पिएं लेकिन एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें।

कच्चा पपीता
एक कच्चा पपीता को काट कर 2 लीटर पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी को ठण्डा करके छान लें और फिर दिन में 2 से 3 बार पीएं।

नारियल पानी
नारियल पानी पीएं क्योंकि यूरिक एसिड मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

भरपूर पानी
भरपूर पानी पीएं क्योंकि यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए यह बेहद जरूरी है इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

बथुआ का पानी
बथुआ के पत्तों का जूस निकालकर सुबह खाली पेट पीएं। जूस के सेवन के 2 घंटे बाद कुछ ना खाएं। 1 हफ्ता करके देखें आपको फर्क दिखेगा।

ऑलिव ऑयल
खाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन ई व अन्य तत्व भरपूर होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है।

अलसी
अलसी के बीज भोजन के आधे घण्टे बाद चबाकर खाएं।

यूरिक एसिड में क्या खाएं?
हरी सब्जियां, फल, अंडा, कॉफी, चाय, ग्रीन टी, साबुत अनाज,ओट्स, ब्राउन राइस जौ, सुखे मेवे खाएं

क्या ना खाएं?
दही, मांस-मछली, सोया मिल्क और रात को दाल व चावल खाने से परहेज करें।

Related Articles