ये देसी नुस्खे मिनटों में दूर करेंगे गले की खराश

These home remedies will remove sore throat in minutes

बिच्छू डॉट कॉम। मौसम बदलते ही गले में खराश होना आम बात है। ठंडी के मौसम में सर्दी, जुकाम और वायरल फीवर जैसी समस्‍या भी होने लगती है। लेकिन ज्यादा गले की खराश वायरस के कारण होती है। यह कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन यह जितने दिन रहता है काफी कष्टदायक होती है। तो चलिए जानते हैं खराश से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खा…..

अदरक
अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जोकि गले के इंफेक्शन और दर्द में काफी आराम पहुंचाता है। गले की खराश को दूर करने के लिए एक कप पानी में अदरक डाल कर उबालें। इसके बाद इसे हल्का गुनगुना करके शहद मिलाएं। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पीएं। ऐसा करने से गले की खराश में काफी राहत मिलेगी।

लहसुन
लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लहसुन के अंदर इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। गले की खराश मिटाने के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे वैसे आराम मिलता रहेगा। लहसुन का रस निकालने के लिए बीच बीच में दांतों से कुचलते रहें।

गरम पानी और नमक के गरारे
जब गले में खराश होती है तो श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है। नमक इस सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर घोल लें और इस पानी से गरारे करें।

मसाला चाय
गले के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च से बनी चाय बेहद फायदेमंद होती है। इन सभी चीजों को पानी में डालकर अच्छे से उबालें फिर इसमें चाय की पत्ती डालकर चाय बनाएं। इस चाय को गरम गरम ही पीएं। यह चाय पीने से आपको गले की खराश से तुरंत आराम मिलेगा।

Related Articles