ये घरेलू उपाय बच्चों के दांतों को बचायेंगे कीड़ों से

These home remedies will protect children's teeth from insects

बिच्छू डॉट कॉम। अक्सर छोटे बच्चे अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ़ नहीं कर पाते है इसलिए भी कीड़े आसानी से दांतों में पकड़ जमा लेते है। इसके अलावा ऐसे कई कारण है जो की दूध के दांतों में कीड़े लगने की वजह हो सकते है और सिर्फ ब्रश करने से इन कीड़ो को बच्चों के दांतों से साफ़ नहीं किया जा सकता है इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं  कुछ ख़ास टिप्स जिनकी सहायता से आप इसका उपचार कर सकते है।

घरेलू टिप्स

लौंग: रोजाना लौंग के तेल को रुई में भिगोकर दांतों के प्रभावित हिस्से में लगाएं। इससे दातों में लगे कीड़े भी खत्म हो जाएंगे और बच्चे को दर्द से आराम भी मिलेगा।

हींग: हींग को हल्का सा गर्म कर लें और उसे रुई की मदद से बच्चे के कीड़े लगे दांतों में लगाएं। रोजाना बच्चे को ब्रश कराने के बाद बच्चे के दांत पर हींग लगाने से उसमें लगे कीड़े की परेशानी दूर  हो जाएगी।

हल्दी: घर में हल्दी पीसकर उसमें सरसों के तेल को अच्छी तरह मिला लें। रोजाना बच्चे को इससे ब्रश कराएं। दिन में 2 बार इस मिश्रण से ब्रश करने से बच्चे के दांतों में लगे कीड़े मर जाएंगे।

फिटकरी: रोजाना फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर उससे बच्चों को कुल्ला करवाएं। इससे दांतों में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे, साथ ही सांसों से आने वाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।

दालचीनी: पीसी हुई दालचीनी को सरसों के तेल में मिलाकर रुई से खराब दांतों पर लगाएं। रोजाना दालचीनी का पाउडर लगाने से दांतों में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे।

Related Articles