खीरे का मीठा रायता स्वाद में लाजवाब

Sweet cucumber of cucumber is excellent in taste

बिच्छू डॉट कॉम। अगर आप खट्टा मीठा खाने की शौकीन हैं तो एक बार कद्दूकस की हुए खीरे का मीठा रायता जरूर ट्राई करें। इसका स्‍वाद आपको जरूर पंसद आएगा। आपने कई तरीके का रायता बनाया होगा लेकिन क्‍या आपने कभी खीरे का मीठा रायता बनाया है या कभी इसे खाया है। वैसे ये रायता आपको बाहर किसी रेस्‍टोरेंट में नहीं मिलेगा। इसलिए आपको इसे घर पर ही बनाना होगा और अगर आप इसका स्‍वाद चखना चाहती हैं तो आप इसे घर पर बना सकती हैं। इसे आप बहुत कम समय में आसान से बना सकती है। ये रायता खाने में खट्टा और मीठा लगता है इसलिए आप इसे सूखे चावल के साथ खा सकती है। अगर आप खट्टे मीठे की शौकीन हैं तो ये रायता आपको जरूर पसंद आएगा। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

सामग्री
ककड़ी- 1
दही- 1 कप
चीनी- 3 से 4 टेबल स्‍पून
भूना जीरा- 1 टेबल स्‍पून
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- 8-10 पत्तियांं

बनाने का तरीका
कद्दूकस की हुई ककड़ी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले हम साबुत जीरे को भून लेंगे। इसके लिए गैस पर एक तवा चढ़ाए और गर्म होने दें, जब तवा गर्म हो जाए तो इसमें साबुत जीरा डालें और भूनने दें। जब जीरा ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें। ध्‍यान रखें की जीरा जलने न पाएं।
इस भूने हुए जीरे को बेलन या मिक्‍सर की मदद से पीस लें और इसका पाउडर बना लें। ध्‍यान रखें कि ज्‍यादा ठंडा करके न पीसे, नहीं तो जीरा अच्‍छे से पीस नहीं पाएगा।
अब खीरे को कद्दूकस करेंगे और इसके लिए सबसे पहले खीरे का छिलका छिल लें और इसे कद्दूकस कर लें।
एक बाउल लें और उसमें दही डालें और अच्छी तरह से फेट लें। दही फेटने के बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ खीरा, भूरा हुआ जीरा पाउडर, चीनी और नमक डालें और अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। इसे हरे धनिये के पत्‍तों से गार्निश करें।
तैयार है आपका कद्दूकस की हुए खीरे का मीठा रायता। इसे आप रोटी, दाल और सब्‍जी के साथ सर्व कर सकती हैं।

Related Articles