चाइनीज फूड के शौकीन लोगों के लिए सोयाबीन चिली

Soybean Chili for Chinese food enthusiasts

बिच्छू डॉट कॉम। अगर आप सोयाबीन की वही बोरिंग सब्‍जी खाकर थक चूंकि हैं तो हम आपको बता रहे हैं सोयाबीन को नए तरीके से बनाने का आइडिया। इस रेसिपी को आप शाम के नाश्ते में सर्व कर सकती हैं या चाहे तो लंच में भी खा सकती हैं। चूंकि ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है इसलिए आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन मन नहीं भरेगा। यह डिश इतनी हेवी होती हैं अगर आप चाहे तो सिर्फ इसे खाकर भी लंच या डिनर में अपना पेट भर सकती हैं। अगर आप वेजिटेरियन है और चाइनीज फूड की शौकीन हैं तो यह आपके लिए बेस्‍ट रेसिपी है। हम आपको बता रहे हैं सोयाबीन चिली कैसे बनाएं। ये इंडियन और चाइनीज फूड की मिक्स डिश है। तो आइएं जानें सोयाबीन को चाइनीज स्टाइल में बनाने का तरीका।

सामग्री
सोयाबीन- 50 ग्राम
अंडा- 1
प्याज- 2
टमाटर- 2
शिमला मिर्च- 2
हरी प्याज- 7-8
लहसुन- 1
अदरक- 1/2
गाजर- 1
कॉर्नफ्लोर- 2 टेबल स्‍पून
लहसुन अदरक पेस्ट- 2 टेबल स्‍पून
सोया सॉस- 2 टेबल स्‍पून
विनेगर- 2 टेबल स्‍पून
चिली सॉस- 3 टेबल स्‍पून
टोमेटो सॉस- 3 टेबल स्‍पून
काली मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
हरी मिर्च- 6-7
तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्‍वादानुसार
हरे धनिया पत्ते- गार्निश के लिए

बनाने का तरीका
सबसे पहले गैस पर मध्‍यम आंच पर एक बर्तन में पानी और थोड़ा सा नमक डालें और गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें सोयाबीन को डालकर उसे उबाल ले और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें
अब प्याज, शिमला मिर्च और टमाटर को थोड़े बड़े-बड़े आकार में काट लें। हरी प्याज को छोटा छोटा काट लें। गाजर, हरी प्‍याज, लहसुन और अदरक को बारीक-बारीक काट लें। थोड़े से अदरक और लहसुन का पेस्ट भी बना लें। ध्‍यान रखें की इन सब्जियों को वैसे ही काटे जैसे चाइनीज रेसिपी के लिए सब्जियां काटी जाती है।
सोयाबीन का पानी निचोड़कर निकाल लें। अब इस सोयाबीन में अंडा, काली मिर्च, कॉर्नफ्लोर और थोड़ा सा नमक डालें और मिलाएं।
अब गैस पर मध्यम आंच पर एक पैन रखें और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें सोयाबीन डालें और सुनहरा होने तक फ्राई करें। जब सोयाबीन फ्राई हो जाए तो इसे निकालकर रख लें।
फिर गैस पर एक दूसरा पैन चढ़ाये और उसमें तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें प्‍याज और हरी मिर्च डालें और थोड़ा सा फ्राई करें। ध्‍यान रखें कि प्‍याज ज्‍यादा फ्राई न होने पाए। अब इसमें शिमला मिर्च, गाजर और स्‍वादानुसार नमक डालें और थोड़ी देर फ्राई करें।
अब इसमें टमाटर डालें और 2 मिनट तक फ्राई करें और अब इसमें फ्राई किए हुए सोयाबीन, सोया सॉस, टोमेटो सॉस, विनेगर और चिली सॉस डालें और तब तक चलाते रहें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। ध्‍यान रखें की यह बहुत ज्‍यादा ड्राई भी न हो।
तैयार है आपकी सोयाबीन चिली, इसे प्‍लेट में निकाल लें और इसके ऊपर काली मिर्च पाउडर छिड़के और साथ ही हरे धनिया पत्तों से गार्निश करें और गरमा गरम सर्व करें।

Related Articles