इन सब्जियों एवं फलों का कच्चा सेवन सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

Raw intake of these vegetables and fruits is better for health

बिच्छू डॉट कॉम। कच्ची सब्जियों एवं फलों को खाने से हमें बहुत ज्यादा फायदा होता है, इस बात में तो कोई दोराय नहीं है की सब्जियों को उबालने या पकाने से उनके ज्यादातर पौष्टिक तत्व समाप्त हो जाते हैं,  हालांकि हर सब्जी को आप कच्चा नहीं खा सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें आपको कच्चा ही खाना चाहिए। इन सब्जियों एवं फलों को पकाने से इनमें मौजूद विटामिन्स खत्म हो जाते हैं,  हम आपको बताने वाले हैं, कि कौन सी सब्जियों एवं फलों को कभी भी पकाकर नहीं खानी चाहिए।

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा मे होता है, यदि आप शिमला मिर्च को 375 डिग्री से अधिक तापमान पर पकाते है तो इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं।

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन सी के साथ कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही इसमे एक प्रकार का सल्फोराफेन भी पाया जाता है, जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने एवं दिल की बीमारियों से रक्षा करता है जब हम ब्रोकोली को पकाते है तो इसमें मौजूद सल्फोराफेन 70 प्रतिशत तक कम हो जाते है।

सेब 
सेब में भारी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स पाये जाते हैं, लेकिन आप इसे सुखाकर खाते हैं, तो इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स समाप्त हो जाते हैं।

स्प्राउट्स
स्प्राउट्स हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, इसमें फाइबर, फोलेट, विटामिन सी, कॉपर और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, यदि आप इसे उबाल रहे हैं, तो इसके सभी गुण खत्म हो जाते है।

नारियल
कच्चा नारियल शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, इसमें ऐसे फैट्स होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन जब यह सुख जाता है तो इसमें से इसके सभी गुण समाप्त हो जाते हैं।

Related Articles