खून की कमी पूरी करने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग करता है गुड़

Molasses strengthens immunity with anemia

बिच्छू डॉट कॉम। विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है गुड़ । इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में इसे खाने या इससे तैयार चाय या पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा अलग-अलग समस्याओं के मुताबिक इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। तो चलिए आज हम आपको शरीर की परेशानियों के मुताबिक गुड़ का सही तरीके से सेवन के बारे में बताते हैं…

– जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है। उनके लिए गुड़ काफी लाभदायक होता है। गुड़ का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से एसिडिटी की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही जिन लोगों को खट्टे डकार आने की परेशानी होती है। उन्हें गुड़ में काला या सेंधा नमक मिलाकर कर खाना चाहिए। इसके अलावा रोजाना सुबह काली पेट गुड़ का पानी पीेने से पेट साफ होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। साथ ही कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

  • गुड़ का सेवन करने से मौसमी सर्दी-खांसी, जुकाम व बुखार की परेशानी से राहत मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिल, एंटी-वायरल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। खासतौर पर जुकाम व खांसी की समस्या में काली मिर्च पाउडर के साथ गुड़ खाना फायदेमंद होता है। इसके अलाव गुड़ के पाउडर को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश से छुटकारा मिलता है।
  • गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत होने से इसका सेवन एनिमिया की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। रोजाना इसे दूध में मिलाकर सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है। ऐसे में खून की कमी दूर होने के साथ थकान, कमजोरी आदि की समस्या भी दूर होने में मदद मिलती है।
  • सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर के बढ़ने व घटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से ब्लड प्रेशन कंट्रोल में रहता है।
  • सर्दियों के दिनों में अक्सर लोगों को जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द होने की शिकायत होती है। बहुत बार तो यह समस्या बढ़ने से सूजन भी होने लगती है। ऐसे में गुड़ को खाने या इसे दूध में मिलाकर पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि तत्व अधिक मात्रा में होने से जोडो़ं के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है। इसके अलावा सूजन को कम करने के लिए गुड़ के साथ अदरक खाना फायदेमंद होता है।
  • अक्सर लोगों को थोड़ा-सा काम करने पर भी थकान व कमजोरी होने लगती है। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में थकानव कमजोरी की समस्या दूर अंदर से मजबूती आती है।
  • दुबले-पतले लोगों को दूध में गुड़ मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होने के साथ सही वजन मिलने में मदद मिलेगी।
  • सेहत के साथ स्किन पर ग्लो जगाने में भी गुड़ फायदेमंद होता है। इससे तैयार फेसपैक लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल, सनटैन की परेशानी दूर हो चेहरा बेदाग, मुलायम व खिला-खिला नजर आता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच गुड़ पाउडर, टमाटर का रस, 1/2 चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर हल्दी डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

Related Articles