गुड़ की मिठास गुड़पारे के साथ

Jaggery sweetening with jaggery

बिच्छू डॉट कॉम। आपने नमक पारे तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्‍या आपके कभी गुड़ के बने पारे खाए है। अगर नहीं तो आज ही इसे बनाए, क्‍योंकि ये खाने में बहुत ही टेस्‍टी लगती है। अगर आपको गुड़ से बनी रेसिपीज पसंद है तो आपको गुड़पारे जरूर पसंद आएंगे। नमक पारो का नमकीन टेस्‍ट और उसमें घुलती गुड़ की मिठास जब आपके जुबान में जाएगी तो आप इसके स्‍वाद में खो जाएंगी। आपका दिल करेगा की इसे खाते ही जाएं। वैसे आप सोच रही होंगी की कही इसे बनाने में आपका बहुत ज्‍यादा समय और मेहनत न लगे। लेकिन हम आपको बता दें कि गुड़ पारे को बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय और मेहनत नहीं करनी होगी और न ही इसे बनाने में ज्‍यादा सामग्री की जरूरत पड़ती है। इसे आप हल्की फुल्की भूख के लिए बेहतरीन स्नैक्स है। गुड़पारे को आप बनाकर कई दिनों तक रख सकती हैं यह जल्‍द खराब नहीं होते। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

सामग्री
मैदा- 2 कप
सूजी- 2 चम्मच
गुड़- डेढ़ कप
बेकिंग सोडा- 1 पिंच
घी- 5-6 चम्मच
नमक- 1 पिंच
तेल- अंदाजानुसार
पानी- अंदाजानुसार

बनाने का तरीका
गुड़पारा बनाने के लिये सबसे पहले मैदे को गूंथकर तैयार कर लेंगे। आटा लगाने के लिए एक बाउल में मैदा और सूजी को छानकर निकाल लें। अब इस छने हुए मैदा और सूजी में बेकिंग सोडा, नमक और घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लें। जब आटा गूंथ जाए तो इसे पद्रंह मिनट के लिए ढककर सेट होने के लिए रख दें।
जब आटा सेट हो जाए तो इसकी लोईयां काट लें। अब एक लोई को लेकर बेलन की सहायता से आधा इंच की मोटाई में पूरी जैसा बेल लें और अब इस बेली हुई पूरी को चाकू की मदद से 1-1 इंच के टुकड़ो में काट लें, ऐसे ही बाकी बची हुई लोईयों को भी बेल लें और काट लें।
अब गैस पर तेज आंच पर एक कढ़ाई चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें बेले हुए पारों को डालें और डीप फ्राई करें। ध्‍यान रखें कि पारे जलने नहीं चाहिए इसलिए आंच को धीमा ही रखें और इन्‍हें कलछी से पलट पलटकर गोल्डन ब्राउन तक फ्राई करें और फिर एक प्लेट में निकाल कर रख लें। इसी तरह से बाकी सभी गुड़ पारों को डीप फ्राई करके तैयार कर लें।
अब हम गुड़पारों के लिए गुड़ की चाशनी बनाएगें, इसके लिए गुड को तोड़कर छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लें और फिर इन टुकड़ों को एक एक कढ़ाई में डालें और और इसमें पानी डालें और गैस पर धीमी आंच पर गर्म होने दें, इसे कलछी से लगातार चलाते रहें।
जब गुड़ अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए तो गुड की चाशनी को हल्का सा गाढ़ा होने दें। जब चाशनी हल्‍की सी गाढ़ी होने लगे तब इसमें पहले से फ्राई किये हुये गुड़ पारों को डालकर कलछी से चलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
जब गुड़पारों पर गुड़ की परत अच्छी तरह से मिक्‍स हो जाए तो गैस बंद कर दें। ध्‍यान रखें कि इसे थोड़ा सुखा-सुखा ही बनाएं, गुड़ को गीला न रहने दें। तैयार है आपके टेस्‍टी गुड़पारे, इसे आप ठंडा होने दें और फिर खाए। इन गुड़पारों को किसी एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रखें और कई दिनों तक इसके मजे लें।

Related Articles