ऐसे बनायें लजीज परवल डोरमा

How to make a delicious parwal dorma


बिच्छू डॉट कॉम। परवल का डोरमा एक बंगाली डिश है और ये आमतौर पर हर बंगाली घर में बनाया जाता है। अगर आप वही परवल की सब्‍जी खाकर बोर हो गई हैं तो आप इस बंगाली परवल की रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं। ये खाने में इतनी लजीज होती है की अगर आपके घर मेहमान आने वाले है तो आप उन्‍हें भी ये रेसिपी बनाकर खिला सकती हैं। इस रेसिपी में ड्राई फ्रूट्स डाले जाते है इसलिए ये रेसिपी दिखने से लेकर खाने तक में रॉयल डिश लगती है। तो हम आपको परवल का डोरमा बनाना सिखाएंगे। आइए जानें, इसे बनाने का तरीका…….

सामग्री
परवल- 6-7
काजू- 16
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
गरम मसाला पाउडर- 1/4 टेबल स्‍पून
जीरा- 1/2 टेबल स्‍पून
नमक- स्वादानुसार

परवल की फीलिंग के लिए
पनीर- 100 ग्राम
पिस्ता- 5
खजूर- 4
सूखे अंजीर- 2
बादाम- 4
किशमिश- 12
चीनी- 1 टेबल स्‍पून
नमक- स्वादानुसार
ग्रेवी के लिए:
प्याज- 2
टमाटर- 2
हरी मिर्च- 4
सरसों का तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्वादानुसार

बनाने का तरीका
सबसे पहले सूखे अंजीर, खजूर और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें। साथ ही, बादाम को टुकड़ों में काट लें। परवल को भी अच्‍छे से धोकर छीलकर उसके बीज निकालकर साफ कर लें। ध्‍यान रखें कि परवल को काटे नहीं, बल्कि उसमें चिरा लगाकर के उसके बीज निकाल लें।
अब गैस में तेज आंच पर एक पैन रखें और उसमें पानी डालें और को गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें छीले हुए परवल डालें और पांच मिनट तक उबलने दें। जब परवल उबल जाए तो इसका पानी निकाल लें और परवल को सूखने के लिए रख दें। ग्रेवी के लिए दिए गए सारी सामग्री को ग्राइंडर पर डालकर पीस लें।

– एक बाउल में ड्राई फ्रूटस, क्रम्बल पनीर, चीनी और नमक को अच्छी तरह मिला लें और उबले हुए परलव में इस फीलिंग को भरें। ध्‍यान रखें कि परवल टूटे नहीं।
– आप चाहे तो परवल को धागे से बांध भी सकती है ताकि उसका मसाला निकले नहीं। अगर आप परवल को डीप फ्राई करने वाली हैं तो इसे धागे से जरूर बांधे।
– अब गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही रखें और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें भरे हुए परवल को डालें और धीमी आंच पर शैलो फ्राई करें। इसे अच्‍छे से फ्राई करें और फिर इन्हें तेल में से निकालकर रख लें।
– पैन में तेल गर्म करें, इसमे जीरा डालें। फिर इसमें पीसा हुआ टमाटर और प्याज की प्यूरी, हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब मसाला तेल न छोड़ दें।
– अब इस मसाले में काजू का पेस्ट डालें और अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें शैलो फ्राइड स्टफड परवल डालें और इसे ढककर 5 मिनट पकाएं और फिर गैस बंद कर दें।
– लीजिए आपका परवल का डोरमा तैयार है, इसे आप हरे धनिए से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें। इसे आप चावल या रोटी के साथ सर्व कर सकती हैं।

Related Articles