गर्दन दर्द से ऐसेे पायें छुटकारा

How to get rid of neck pain

बिच्छू डॉट कॉम।  गर्दन में दर्द होना एक आम बात ही इसी कारण अक्सर लोग इसपर ध्यान नहीं देते है। मगर इस परेशानी के बढ़ जाने से बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर उठने- बैठने में तकलीफ होती है। कई बार तो इसमें दर्द के साथ अकड़न भी महसूस होती है। अगर समस्या ज्यादा हो तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। मगर इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप कुछ नुस्खों को भी अपना सकते है। इन उपायों को अजमाकर कुछ ही दिनों में इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

हींग एवं कपूर
गर्दन दर्द होने पर 1 कटोरी में हींग और कपूर को बराबर मात्रा में लें। अब इसे सरसों के तेल में मिक्स कर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट से गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे जल्दी ही आराम मिलता है।

आइस पैक लगाएं
गर्दन दर्द की परेशानी में आइस पैक बेहद फायदेमंद होता है। प्रभावित जगह पर इससे कुछ समय तक मसाज करने से जल्दी ही दर्द से छुटकारा मिलता है।

अदरक
अदरक में कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में यह दर्द निवारक दवा के रूप में काम करता है। दर्द से राहत पाने के लिए अदरक को कद्दूकस करें। फिर उसे गर्म पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और गर्दन पर लगाना फायदेमंद होता है।

गर्म सिकाई
दर्द की समस्या को दूर करने के लिए गर्म पानी की सिकाई करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे दर्द से राहत मिलने के साथ खून का दौरा भी तेज होता है।

मसाज
गर्दन की दर्द में सोने से पहले मसाज करने से भी फायदा मिलता है। दर्द दूर होने के रिलैक्स फील होता है। ऐसे में नींद भी अच्छी आती है। इसके लिए किसी भी तेल को गुनगुना गर्म कर गर्दन की मसाज करें।

सीधे बैठे
ज्यादा देर तक झुककर बैठने से भी गर्दन दर्द की समस्या होती है। इसलिए काम करते समय हमेशा रीढ़ की हड्डी को सीधे करके ही बैठे।

गर्म पानी से स्‍नान
हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा नमक डालकर नहाने से भी गर्दन दर्द से आराम मिलता।

Related Articles