इन मरीजों के लिए हल्दी का सेवन हो सकता है हानिकारक

Turmeric can be harmful for them

बिच्छू डॉट कॉम। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। बालों से लेकर स्किन तक हल्दी सभी समस्याओं का हल करती हैं लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी का सेवन करना इन मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा कईं बार देखा जाता हैं कि लोग सुबह उठकर गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं या फिर वह रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं लेकिन हल्दी उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिन्हें यह बीमारियां होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन मरीजों को हल्दी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए।

पथरी
आपको बता दें कि जिन लोगों को पथरी की समस्या रहती है उन लोगों को हल्दी से दूर रहना चाहिए। उन मरीजों को हल्दी का सेवन डॉक्टर से पूछ कर करना चाहिए खासकर जिन्हें पित्ताशय में पथरी है । नहीं तो इस हल्दी के सेवन से आपको बहुत से नुकसान हो सकते हैं।

पीलिया 
अगर आप को पीलिया यानि जॉइंडिस हो गया है तो भी आपको इस दौरान हल्दी के सेवन से बचाव करना चाहिए। आपको इस वक्त हल्दी से बनी कोई चीज नहीं खानी चाहिए।

डायबिटीज
अक्सर हल्दी के सेवन से बल्ड शुगर लेवल कम हो जाता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। अगर आप हल्दी की सेवन करना भी चाहते हैं तो आपको इसका बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

नकसीर फूटने पर
हल्दी गर्म होती है ऐसे में जिन लोगों को नकसीर फूटती है या फिर उनके नाक से अचानक बहुत सारा खून आ जाता है उन मरीजों को भी हल्दी का सेवन कम करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं
हल्दी की तासीर बहुत गर्म होती है और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप इसका सेवन करना भी चाहती हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

खून की कमी
जिन लोगों को खून की कमी होती है या फिर जिन्हें एनीमिया होता है उन्हें भी हल्दी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए है।

Related Articles