आपकी सेहत के लिए खतरनाक असामान्य रूप से पीरियड्स होना

Having abnormal periods dangerous to your health

बिच्छू डॉट कॉम।  घर या ऑफिस लड़कियां अपने काम में इतनी व्यस्त हो जाती है कि वे अपनी सेहत का ध्यान भी ठीक प्रकार से नही रख पाती है और इस लिए महिलाओं में बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ता है। इस प्रकार की लापरवाही अगर पीरियड्स के दौरान की जाए तो उनके लिए काफी गंभीर समस्या बन सकती है। हर लड़की को एक निश्चित उम्र के बाद प्रतिमाह पीरियड्स आना शुरू हो जाता है, लेकिन कई लड़कियों में असामान्य रूप पीरियड्स होने की समस्या देखी जा सकती है जो कि उनकी सेहत के लिए खतरा बन सकता है।

असामान्य रूप से पीरियड्स का आना कई घातक बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है।असामान्य पीरियड्स की निशानियों को आप इस प्रकार देख सकती है जब आपके पीरियड्स का टाइम बदल जाए या पीरियड्स जल्दी आना शुरु हो जाएं या फिर पीरियड्स आना बंद हो जाए।

इसके अलावा कई बार कुछ महीनों के अंतराल के बाद पीरियड्स आए, ब्लीडिंग का कम ज्यादा होना, पेट में बहुत ज्यादा दर्द होना भी असामान्य पीरियड्स का लक्षण होता है।

इन लक्षणों को देखकर आप अपने सेहत का विशेष ध्यान रखे और समय पर डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं। अगर आपने समय से असामान्य रूप से होने वाले पीरियड्स के टेस्ट नहीं करवाए तो टी.बी की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

वही इसके कारण आपको थायराइड की बीमारी भी हो सकती है।  लडकियों के हार्मोन्स में बदलाव भी होने की संभावना हो सकती और इसके कारण गर्भावस्था के दौरान काफी परेशानियाँ भी सामने आ सकती है। इसके अलावा पीसीओएस की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।  

Related Articles