ऐसे पायें डबल चिन से छुटकारा

Get rid of double chin like this

बिच्छू डॉट कॉम।  डबल चिन यानि गर्दन के पास जमा एक्सट्रा फैट। ज्यादातर लड़कियां अपनी डबल चिन को लेकर टेंशन में रहती हैं। गर्दन पर जमे इस फैट की वजह से आपके ओवर ऑल लुक पर भी काफी फर्क पड़ता है।
इसलिए हम आपको बताएंगे कि डबल चिन की समस्या क्यों और किस वजह से हो जाती है। इसके साथ ही आज हम आपको इससे जल्द से जल्द निजात पाने के तरीके के बारे में भी बताएंगे। तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

डबल चिन होने का कारण
महिलाओं में जेनेटिक प्रॉबल्म होने से लेकर थायराइड होने तक की वजह से डबल चिन जैसी समस्या हो जाती है। वहीं, उम्र के बढ़ने के साथ ही जब स्किन अपनी टाइटनेस खोने लगती है तो भी ऐसी समस्या हो जाती है। अगर आप इन समस्याओं के शिकार नहीं हैं तब आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपनी डबल चिन की परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे…

वर्क आउट करें
शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी को कम करने के लिए वर्क आउट करना बहुत ज्यादा जरूरी है। वर्कआउट के साथ-साथ आप अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें।

मीठे से करें परहेज
चॉकलेट्स, मिठाई, केक और सॉफ्ट ड्रिंक्स से परहेज करें। क्योंकि ज्यादा ऑयली व मीठी चीजें खाने से शरीर में फैट जमा होता है।

खूब पानी पिएं
सही मात्रा में पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन निकलने के साथ ही कैलोरीज भी बर्न होती है। इसलिए रोजाना सुबह गुनगुना पानी जरूर पिएं। इससे डबल चिन कम होने के साथ-साथ फैट भी कम होगा।

गलत पोस्चर की वजह से
गलत पोस्चर में बैठने की वजह से भी डबल चिन की समस्या होती है। इसलिए हमेशा स्ट्रेट और एक्टिव होकर बैठें। ध्यान रहे कि बैठते समय आपकी पीठ स्ट्रेट रहे।

फेशियल एक्सरसाइज
आपको इंटरनेट पर कई तरह के फेशियल एक्सरसाइज के वीडियोज मिल जाएंगे। रोजाना फेशियल एक्सरसाइज करके भी आप आसानी से डबल चिन से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक और ग्लिसरीन
गर्दन के आसपास की स्किन ढीली होने की वजह से भी डबल चिन ज्यादा दिखने लगती है। इसलिए चेहरे पर ग्लिसरीन और नमक के साथ मसाज करें। यह स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

चूइंग गम चबाएं
चूइंग गम चबाने से एक तरह से फेशियल एक्सरसाइज होती है। इससे भी डबल चिन कम करने में मदद मिलती है। 1 घंटा सुबह और 1 घंटा शाम लगातार एक महीने तक चुइंग गम चबाने से डबल चिन 1 से 2 इंच तक कम हो जाएगी।

Related Articles