नाश्ते में दलिया खाना सेहत के लिए फायदेमंद

Eating oatmeal in breakfast is beneficial for health

बिच्छू डॉट कॉम। सुबह के नाश्ते में दलिया खाना बहुत फायदेमंद होता है। दलिया को सबसे सेहतमंद नाश्ता माना जाता है। दलिया खाने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग और मोटापा से छुटकारा मिलता है। जानें दलिया को स्वादिष्ट तरीके से बनाने की चटपटी रेसिपी।

अगर आप चाहते हैं कि सुबह कुछ हेल्दी और पौष्टिक खाएं, जिससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहें, तो दलिया सुबह का सबसे बेस्ट नाश्ता है। ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। सुबह-सुबह दलिया के सेवन से आपका वजन घटता है और इसमें मौजूद फाइबर के कारण आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। दलिया प्रोटीन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होता है। आइए आपको बताते हैं दलिया खाने के फायदे और स्वादिष्ट रेसिपी।

घटाएगा वजन
दलिया गेंहूं को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर बनाया जाता है इसलिए इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। फाइबर वाले आहार खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है। दलिया एक लो कैलोरी फूड (कम कैलोरी वाला आहार) है। फाइबरयुक्त दलिया का सेवन आपके शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। फाइबर के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है दलिया
दलिया गेंहू से बनता है। गेंहू में ढेर सारे ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दलिया खाने से बॉडी में मौजूद विषैले तत्व (टॉक्सिन्स) बाहर निकल जाते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स है दलिया
दलिया में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स बहुत फायदेमंद होते हैं। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार धीरे-धीरे ग्लूकोज में बदलते हैं, जिससे लंबे समय तक एनर्जी रहती है और खून में अतिरिक्त शुगर भी नहीं घुलती है।

प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर है दलिया
दलिया प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होता है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। डाइटीशियन मानते हैं कि सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। इसके सेवन से मसल्स मजबूत होती हैं और शरीर मजबूत बनता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाए दलिया
दलिया का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसलिए दलिया का सेवन करने से आप दिल की बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक आदि के खतरों से दूर रहते हैं।

सामग्री
एक मीडियम साइज बारीक कटा हुआ प्याज
बारीक कटे लहसुन, अदरक और हरी मिर्च
एक कप कटी हुई सब्जियां (गाजर, बीन्स, ब्रोकली, मटर, शिमला मिर्च आदि)
आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर और नमक स्वादानुसार
एक चम्मच ऑलिव ऑयल या कोई भी तेल
डेढ़ कप दलिया

ऐसे बनाएं दलिया
स्वादिष्ट नमकीन दलिया बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालें।
तेल गर्म हो जाने पर इसमें बारीक कटे हुए प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और अदरक डालें।
प्याज के सुनहरे होने के बाद इसमें गर्म मसाला, धनिया पाउडर और नमक डालें।
अब 1 कप कटी हुई रंगीन सब्जियां डालें और 3-4 मिनट भूनें।
इसके बाद दलिया डालकर सभी सामग्रियों को दलिया के साथ मिलाएं और हल्की आंच पर 2-3 मिनट तक भूनें।
अब इसमें 3-4 कप पानी डालें और पैन को ढक दें।
थोड़ी-थोड़ी देर में दलिया को चलाकर देखते रहें।
अच्छी तरह पकने के बाद बचे हुए पानी को सुखा लें।
आपकी स्वादिष्ट नमकीन दलिया डिश तैयार है। इसे हरे धनिया, आधा चम्मच देसी घी आदि के साथ गार्निश करें और ब्रेकफास्ट में खाएं।

Related Articles