हरी मिर्च खाने से मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Eating green chillies will provide these amazing benefits

बिच्छू डॉट कॉम। आजकल भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में हम छोटी चीजो को उतनी अहमियत नही देते हैं और खाने में फ़ास्टफ़ूड का प्रयोग करते हैं जिसमें लाल मिर्च का प्रयोग किया जाता है। लाल मिर्च स्वास्थ के लिए लाल जहर का काम करता हैं। हरी मिर्च खाने से ये पाँच बड़े फ़ायदे होते हैं इसलिए खाने में हरी मिर्च का जरूर प्रयोग करे।

प्रचुर मात्रा में विटामिन
हरे मिर्च में विटामिन A और विटामिन C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं इसलिए हरे मिर्च को खाने में जरूर प्रयोग करना चाहिए।

पाचन क्रिया में सहायक
लाल मिर्च हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करके नुकसान पहुँचाता हैं जबकि हरी मिर्च को खाने में प्रयोग करने से हमारी पाचन क्रिया चुस्त-दुरुस्त होती हैं।

आँखों के लिए फायदेंमंद
हरी मिर्च आँखों के लिए भी बहुत लाभदायक होता हैं, इससे आँखों की रौशनी भी तेज होती हैं क्योकि इसमें तरह-तरह के पोषक तत्व पाया जाता हैं।

प्रचुर पोषक तत्व
हरी मिर्च में विटामिन A, B6, C, आयरन, कॉपर, पोटोशियम, प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट भी मिलता हैं इसलिए इसका खाने में जरूर प्रयोग करे। सब्जी बनाने में लाल मिर्च की जगह रही मिर्च का प्रयोग करे। यह फायदेंमंद होता हैं।

तनाव कम करना
हरी मिर्च का सेवन हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करता हैं जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता हैं। हरी मिर्च का प्रयोग खाने में करने से तनाव और चिंता जैसी समस्या होने के चांस कम होते हैं।

Related Articles