रात को सोते समय ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक,

Drinking too much water at night is harmful for health

बिच्छू डॉट कॉम। इंसान का जीवन जल पर ही निर्भर करता है वैसे भी इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं, जो एक दिन भी जल पीये बिना रह सके आज तक आपने पानी पीने के कई फायदे सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको पानी पीने के नुकसान बताने वाले है जी हां अगर हम किसी भी चीज का सेवन गलत समय पर करे तो जाहिर सी बात है कि वो चीज हमें फायदा देने की बजाय नुकसान ही पहुंचाएंगी ऐसे ही अगर हम पानी को गलत समय पर पीयेंगे तो यह भी हमारे लिए विष का ही काम करेगा।  

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको पानी किस समय और कितनी मात्रा में पीना चाहिए गौरतलब है कि यदि आप रात तो सोते समय पेट भर कर और काफी सारा पानी पीते है, तो इसका बुरा प्रभाव आपके शरीर के अंगों पर पड़ता है। बता दे कि रात को हर किसी को बहुत ही कम मात्रा में पानी पीना चाहिए वो इसलिए रात को सोने से पहले पानी पीना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से आपको यूरिन भी ज्यादा आता है और इसका बुरा प्रभाव आपकी किडनियों पर पड़ता है। 
रात के समय आपका शरीर बिलकुल भी एक्टिव नहीं होता। ऐसे में आप जो पानी रात को पीते है उसे पीने का कोई खास उपयोग नहीं होता इसके साथ ही आपको खाना खाने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए बता दे कि ऐसा करने के पीछे भी एक बड़ा कारण है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद है आपको जान कर ताज्जुब होगा कि जैसे ही हम खाना खाते है, वैसे ही हमारे पेट में अग्नि प्रज्ज्वलित हो जाती है और यही अग्नि खाने को अच्छी तरह से पचाने में मदद करती है।

ऐसे में जैसे ही वो खाना हमारे शरीर में जाकर पचता है तो उससे कई तरह की चीजे बनती है वही अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते है, तो हमारे शरीर में खाना खाने से जो अग्नि प्रज्ज्वलित होती है, वो नष्ट हो जाती है ऐसे में जो खाना हम खाते है, वो पचने की बजाय सड़ जाता है. बता दे कि जब खाना पेट में जाकर सड़ता है, तो इससे गैस और यूरिक एसिड बनता है जिसके चलते हमारे शरीर को इसका बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है और हमारा शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है।

Related Articles