इन चीजों का सेवन खाली पेट भूलकर भी न करें

सेहत

बिच्छू डॉट कॉम। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर उन्हें खाली पेट खाया जाए तो वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। दरअसल कई खाने की चीजों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती हैं इसलिए उन्हें खाली पेट खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। आइए जानते हैं कि कैसी चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

कॉफी
खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें।

चाय
जिस प्रकार कॉफी पीना अच्‍छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चाय भी न पिएं। चाय में उच्‍च मात्रा में एसिड होता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

केला
खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इसलिए सुबह खाली पेट केला न खाएं। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीिशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे सीने में जलन हो सकती है।

मसालेदार खाना
कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार इससे पेट में दिक्कत भी होने लगती हैं।

शराब
शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट तो यह और भी नुकसान पहुंचाती है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता नहीं है।

दही
दही स्वानस्य्फी कारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

दवाईयां
अक्सर डॉक्टर को आपने यह सलाह देते सुना होगा कि खाली पेट दवाई न खाएं क्योंकि इससे भी पेट में एसिड की शिकायत आती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है। लेकिन अगर डॉक्टर की सलाह हो तो आप ले सकते हैं।

सोडा
लेमन सोडा से अच्छी कोई सॉफ्ट ड्रिंक नहीं है। लेकिन इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि लेमन सोडा में उच्चा मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो आपको मतली आ सकती है या और समस्या भी हो सकती है।

टमाटर
टमाटर में अधिक मात्रा में एसिड होता है अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण हो जाता है जिससे पेट में स्टो न बन जाते है क्योंकि टमाटर विटामिन ए, सी,के, फोलेट और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है।

शकरकंद
शकरकंद में काफी मात्रा में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है। इससे सीने में जलन हो सकती है।

Related Articles