स्‍वस्‍थ्‍य और मुंहासे की समस्याओं के लिए नारियल पानी फायदेमंद

Coconut water is beneficial for health and acne problems

बिच्छू डॉट कॉम। नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमे पोटैशियम, क्लोराइड्स और मैग्नीशीयम की भरपूर मात्रा होता है। नारियल पानी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें सीमित मात्रा में चीनी, सोडियम, प्रोटीन भी होता है जोकि डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है। यह पसीने के जरिए जो प्राकृतिक लवण शरीर से निकल जाते हैं, उनकी भरपाई करके यह थकान से निजात भी दिलाता है। नारियल पानी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। यह आहार संबंधी मैगनीज, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। यह नारियल पानी त्वचा को टैनिंग और सन बर्न से बचाने में मददगार साबित होता है। इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे त्वचा को पौष्टिक तत्त्व और ऑक्सीजन मिलता है।

  • चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल पानी आपकी स्किन को मॉइश्चराइजर करता है। साथ ही चेहरे पर से काले दाग-निशानों को भी दूर करता है।
  • मुंहासे की समस्याओं के लिए यह काफी उपयोगी साबित होता है। डेली रात को इसके पानी की कुछ बूंदें कॉटन से चेहरे पर लगाएं और कुछ ही हफ्तो के भीतर आपकी स्किन सॉफ्ट और चिकनी होगी।
  • नींबू की कुछ बूंदें और नारियल के पानी की डालकर  मिश्रण को मिक्स करके चेहरे और पूरी बॉडी पर लगाएं इससे त्वचा को काफी लाभ होगा।
  • नारियल पानी पीने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे कब्ज, जी मिचलाना और एसिडिटी से निजात मिलती है।

Related Articles