स्‍वाद में लाजवाब अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी

How to make Ajwaini Paneer Kofta Curry

बिच्छू डॉट कॉम। अगर आपको कोफ्ता पसंद है तो आज हम आपको पनीर का कोफ्ता बनाना सिखाएंगे। लेकिन ये सिर्फ पनीर कोफ्ता नहीं है बल्कि इसमें भरा है अजवायन का स्‍वाद। हम आपके लिए कोफ्ते में एक ट्विस्ट लेकर आए है और आपको बताने वाले हैं अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी की रेसिपी। अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी को वैसे तो आप कभी भी बना सकती हैं लेकिन इस रेसिपी की खास बात यह है कि इसे आप व्रत त्‍योहार में भी बना सकती है।

सामग्री
पनीर- 100 ग्राम
अजवाइन- 5 ग्राम
सिंघाड़े का आटा- 40 ग्राम
ताजी टोमैटो प्यूरी- 200 ग्राम
देगी मिर्च- 20 ग्राम
सेंधा नमक- स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार
हरा धनिया- गार्निश के लिए

बनाने का तरीका
अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी बनाने के लिए सबसे पहले हरे धनिये के पत्तियों को बारीक-बारीक काट लें।
अब पनीर को मैश करें और उसमें सिंघाड़े का आटा और सेंधा नमक मिलाएं। आप चाहे तो सफेद नमक भी मिला सकती हैं।
हथेलियों में तेल लगाकर उन्हें चिकना कर लें और फिर इस मैश किए हुए पनीर के मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें। हर भाग में से एक गोला बनाएं। अब एक गोला लें और उसे अपनी हथेलियों के बीच दबाकर टिक्की के जैसा गोल आकार दें। इसी तरह बाकी बचे गोले में से कच्चे कोफ्ते बना लें।
अब गैस में मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें 3-4 कच्चे कोफ्ते डालें और उन्हें सुनहरे भूरा होने तक फ्राई करें। ध्यान रखे की कोफ्ते डालने से पहले तेल पर्याप्त गर्म है नहीं तो वह तेल में टूट सकते है। अब इन कोफ्तों को तेल में से निकाल कर एक प्लेट में पेपर नैपकिन के ऊपर रखें। बाकी बचे कोफ्ते भी इसी तरह फ्राई कर लें।
अब कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को उबाल लें और फिर इसकी प्यूरी बनाकर छान लें।
अब गैस में मध्‍यम आंच पर एक पैन चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अजवाइन डालकर एक मिनट के लिए भून लें। फिर इसमें टोमैटो प्यूरी डालें और पांच मिनट के लिए पकने दें।
पांच मिनट बाद इसमें सेंधा नमक और देगी मिर्च डालें और पांच मिनट और पकने दें। अब इसमें फ्राइड कोफ्ते डालें। दही वाले सोया कोफ्ते बनाने के लिए पढ़ें।
तैयार है आपकी लजीज और सिंपल रेसिपी अजवाइनी पनीर कोफ्ता करी। इसे हरे धनिये के पत्तियों से गार्निश करें और सर्व करें। इसे आप चावल, रोटी, पूरी या पराठे के साथ खा सकती हैं।

Related Articles