चीनी उत्पादों पर बैन : 25 फीसदी बढ़े मोबाइल चार्जर, कवर, स्क्रीन गार्ड और डाटा केबल के दाम

बिच्छू डॉट कॉम। भले ही भारत-चीन सीमा पर सैनिक पीछे हटे हो और तनाव में कमी आई हो लेकिन देश में चीन के खिलाफ गुस्सा अब भी बना हुआ है। यही कारण है कि लोग चीनी उत्पादों का विरोध कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच तनाव और चीन के खिलाफ बने माहौल के कारण स्मार्टफोन मार्केट काफी प्रभावित हुआ है। यही कारण है कि इन दिनों चीनी उत्पादों खासतौर पर स्मार्टफोन्स की एसेसरीज जैसे डेटा केबल, स्क्रीन गाड्र्स, मोबाइल कवर जैसी चीजों के दाम बढ़े हैं। अब आपको इनके लिए पहले से 25 प्रतिशत तक ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

दरअसल, भारत में 70-80 फीसद मोबाइल एसेसरीज चीन से आयात होती है और वर्तमान हालातों में चीन से आने वाले सामान का ऑर्डर रद्द कर दिया गया है। वहीं लॉकडाउन 2 के दौरान भी सामान का आयात नहीं किया गया था। इस वजह से देस में इन चीजों के दामों में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। व्यापारियों के अनुसार, चीन से आने वाले सामान के ऑर्डर्स रद्द कर दिए गए हैं। वहीं जीएसटी बढऩे के कारण मोबाइल फोन महंगे हो रहे हैं।

इतना ही नहीं बाजार में रुपए के कमजोर होने के कारण भी मोबाइल महंगे हुए हैं और इस का असर एसेसरीज पर भी नजर आया है। चीन से आयात में आई कमी के कारण बाजार पर असर नजर आ रहा है। हालांकि, पिछले दिनों ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि ऐसे आयात में कोई परेशानी नहीं है जिसकी वजह से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिल सके। माना जा रहा है कि चीन के खिलाफ गुस्से और बिगड़े माहौल का असर आने वाले दिनों में और भी ज्यादा नजर आने वाला है। चीन से आने वाली सस्ती चीजों की बजाय देश मेंबनने वाली महंगी चीजें ले लेंगी।

Related Articles