अनुच्छेद 370 खत्म होने की बरसी पर अलगाववादी नहीं मना पाएंगे ब्लैक डे, श्रीनगर में आज और कल रहेगा कर्फ्यू

Curfew imposed in Srinagar ahead of first anniversary of revocation of Article 370, inputs' about violent protests

श्रीनगर, बिच्छू डॉट कॉम । जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने की बरसी पर अलगावादियों ने ब्‍लैक डे मनाने की धमकी दी है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने मंगलवार और गुरुवार अगस्‍त को श्रीनगर में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। खुफिया इनपुट मिला है कि आतंकी 4 और 5 अगस्त को बड़ी आतंकी घटना करना चाहते हैं। इसके बाद प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। कर्फ्यू के दौरान केवल आपात सेवाओं से जुड़े लोगों को ही चलने-फिरने की इजाजत दी जाएगी।

आतंकी हमले के इनपुट के बाद लगाया कर्फ्यू
कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा श्रीनगर के हर पुलिस थाना इलाके में एक मैजिस्‍ट्रेट तैनात किया गया है, जिसकी जिम्मेदारी पूरे हालात पर नजर रखने की होगी। 5 अगस्‍त को अयोध्‍या में राम मंदिर भूमि पूजन समारोह भी होने जा रहा है। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। इसके मद्देनजर आतंकी हमले का अलर्ट भी जारी किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि बीते साल 5 अगस्त को ही अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के रूप में दो नए केंद्रशासति राज्‍य अस्तित्व में आए थे।

बीते साल 5 अगस्त को हटाया गया था अनुच्छेद 370
बता दें कि पिछले साल पांच अगस्त को ही जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाया गया था, जिसके बाद माहौल खराब होने का डर था। ऐसे में कई अलगावादी नेताओं को घरों में नजरबंद कर दिया गया था। कईयों को बाद में छोड़ भी दिया गया। अब कुछ दिन पहले पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है क्योंकि एजेंसियों के माध्यम से ऐसे इनपुट मिल रहे है कि कश्मीर में माहौल को खराब करने का प्रयास किया जा रहा है।

एसएसपी ने जताई थी माहौल खराब होने की आशंका
सोमवार को श्रीनगर के एसएसपी की तरफ से डीसी को एक पत्र लिखा गया था। इस पत्र में कहा गया था कि जिस प्रकार से जानकारी मिल रही है, उस हिसाब से पांच अगस्त को ब्लैक डे मनाने का प्लान बनाया जा रहा है। कई अलगावादी नेताओं और पाकिस्‍तान के एजेंडे पर काम करने वाले लोगों की तरफ से इस दिन ब्लैड डे मनाने के दौरान बड़ा उपद्रव किया जा सकता है। अलगाववादियों की योजना है कि इस दिन कश्मीर का माहौल खराब करने का प्रयास किया जाए। इसके बाद डीसी शाहिद इकबाल चौधरी ने 4 और 5 अगस्‍त को श्रीनगर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

आपात सेवा से जुड़े लोगों को रहेगी छूट
आदेश में कहा गया कि कोरोना संक्रमण के कारण पहले ही कई प्रकार के आदेश जारी किए गए हैं, इसमें एक जगह पर ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते है। लेकिन अब ब्‍लैक डे को देखते हुए श्रीनगर में दो दिनों तक कर्फ्यू लगा रहेगा। इस दौरान केवल उन कर्मचारियों को छूट दी गई है, जो इमरजेंसी ड्यूटी पर हैं। आदेश में कहा गया कि ऐसे कमर्चारी अपने आई कार्ड दिखाकर जा सकते हैं। बाकी किसी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा श्रीनगर के हर पुलिस थाना इलाके में एक मैजिस्‍ट्रेट को तैनात किया जाएगा, जोकि पूरे हालात पर नजर रखेगा। अगर कहीं पर कर्फ्यू के आदेश का उल्लंघन होगा होगा तो कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

भाजपा मनाएगी अनुच्छेद 370 खत्म होने की बरसी
डीसी शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया श्रीनगर के हालात को देखते हुए ही यहां कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिया गया है। दो दिनों तक कर्फ्यू लगा रहेगा। उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 5 अगस्‍त को व्‍यापक स्‍तर पर आयोजन किए जाने की तैयारी है। अनुच्छेद 370 खत्म होने की वर्षगांठ पर भाजपा कार्यकर्तां दिन में घरों पर तिरंगा झंडा लहराएंगे और रात को दीपक जला कर अपनी खुशी का इजहार करेंगे। भाजपा संगठन ने हर तहसील में इस प्रकार के कार्यक्रम करने के लिए कहा गया है।

Related Articles