मतदाताओं के दाता बने शिवराज

भोपाल/राजीव चतुर्वेदी/बिच्छू डॉट कॉम। प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार किसान, मजदूर और युवाओं के लिए घोषणाएं कर रहे हैं। इस दौरान वे सौगात देने में भी पीछे नहीं है, जिससे कि उपचुनाव से पहले क्षेत्र के मतदाताओं को लुभाया जा सके। इस बीच प्रदेश में दो बड़ी भी योजनाएं शुरू हो रही हैं जिसका फायदा प्रदेश के लाखों लोगों को होगा। इसे उपचुनाव से पहले प्रदेश की जनता को सबसे बड़ी सौगात के रूप में देखा जा रहा है। राज्य सरकार इसी सप्ताह से प्रदेश के 37 लाख नए गरीबों को सस्ता राशन देने की योजना शुरू करने जा रही है। सभी नए गरीबों को 16 सितंबर से पात्रता पर्ची वितरित करने का काम शुरू हो जाएगा।

‘अन्न उत्सव’ गरीबों को बड़ी राहत
राशन वितरण की योजना को अन्न उत्सव नाम दिया गया है। यह योजना कोरोना काल में प्रदेश के नए गरीबों के लिए बड़ी राहत देगा। इस बीच अब हितग्राहियों की पात्रता श्रेणी के तहत आॅटो चालकों को जोड़ने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। इससे अब गरीबों की सूची में और बढ़ोतरी की संभावना है। प्रदेश में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत शामिल हुए नए हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन वितरण किया जाएगा। 37 लाख गरीबों को सस्ता अनाज देकर सरकार यह सुनिश्चित करना है कि अनाज की कमी के कारण गरीब कभी भूखे नहीं सोए। इसलिए प्रदेश में नए गरीब तलाशने का सिलसिला भी जारी है। इधर प्रदेश में 37 लाख गरीबों को सस्ता राशन देने के लिए चलने वाले कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय निकायों का भी सहयोग लिया जाएगा।

समन्वय भवन में कार्यक्रम 16 को
राजधानी के टीटी नगर स्थित समन्वय भवन में राज्य स्तरीय समारोह 16 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है। अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव के नाम से आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुभारंभ करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री हितग्राहियों से भी चर्चा करेंगे। प्रदेश के प्रत्येक जिले में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्रीगण, सांसद तथा विधायकगण एक साथ राशन वितरण का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में भी उत्सव मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम और मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन सहित सभी प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक चैनल और सोशल मीडिया के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा।

एक लाख नए हितग्राही जोड़े
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत हम्माल, फेरीवाले, तुलावटी, केश शिल्पी, बीपीएल कार्ड धारक बीड़ी श्रमिक साइकिल रिक्शा और हाथ ठेला चालक जैसी 25 श्रेणी के 37 लाख पात्र हितग्राही उत्सव से लाभान्वित होंगे। प्रदेश में इंदौर जबलपुर, भोपाल, मुरैना, छतरपुर, भिंड, ग्वालियर, छिंदवाड़ा तथा सागर में एक लाख से अधिक नए हितग्राहियों को जोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेशभर में 25 हजार 176 उचित मूल्य दुकानें संचालित है।

सीएम ने 16 सीटों पर 26 सौ करोड़ की सौगात दी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पिछले दिनों शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, आगर-मालवा एवं देवास जिले के प्रवास पर थे। उन्होंने यहां उपचुनाव वाली 16 सीटों के दौरे किए और करीब ढाई हजार करोड़ रुपए की सौगात किसान, मजदूर और युवाओं के हित में दी। इसमें उन्होंने सोलह सौ करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया और एक हजार करोड़ रुपए के कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने भिंड जिले की दिमनी विधानसभा में 71 करोड़ के भूमिपूजन और करीब 22 करोड़ के लोकार्पण किए। अंबाह में 62 करोड़ के भूमिपूजन और 21 करोड़ के लोकार्पण किए। मेहगांव में 204 करोड़ के भूमिपूजन और 7 करोड़ के लोकार्पण किए। दतिया जिले के पोहरी विधानसभा में 279 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया। वहीं मुरैना जिले की गोहद और ग्वालियर पूर्व के दौरे के दौरान करोड़ों रुपए के लोकार्पण और भूमिपूजन किए। इसी तरह सीएम ने शिवपुरी जिले की करैरा विधानसभा के में 61 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 135 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नई आगर मालवा और देवास जिले के हाटपिपलिया में भी करोड़ों रुपए की सौगात दी।

किसानों को साधने फसल बीमा योजना
प्रदेश में 18 सितंबर को 20 लाख से ज्यादा किसानों को फसल बीमा की राशि का वितरण किया जाना है। इसके लिए भी बड़ा कार्यक्रम होगा। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 4300 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इससे प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि इससे पहले भी प्रदेश के किसानों को मई में 2900 करोड़ रुपए फसल बीमा योजना के तहत मिल चुके हैं। इस तरह कोरोना काल में ही प्रदेश के किसानों को 72 सौ करोड़ रूपए की सौगात मिल गई है। उपचुनाव से पहले प्रदेश के किसानों को साधने की यह भी एक कवायद है।

Related Articles