एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा 2020 के नतीजे आज

नतीजे जेईई मेन.एनटीए.एसी.इन पर चेक किए जा सकेंगे


नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) शुक्रवार को जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है। नतीजे जेईई मेन.एनटीए.एसी.इन पर चेक किए जा सकेंगे। आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा परिणाम आने के बाद जेईई एडवांस परीक्षा में 2.45 लाख उम्मीदवार उपस्थित होंगे।
जेईई मेन पेपर 1 और पेपर 2 के रिजल्ट के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को किया जाएगा। इस परीक्षा के जरिए देश की 23 आईआईटी में एडमिशन मिलता है। जेईई एडवांसड एएटी 2020 (बी.आर्क.) के लिए 5 अक्टूबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन। जेईई एडवांस बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट (बी.आर्क.) प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट(एएटी) पास करना होता है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू होगा और 6 अक्टूबर को खत्म होगा। आपको बता दें कि यह परीक्षा 8 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे 11 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।
जेईई मेन रिजल्ट2020: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट जेईई मेन.एनटीए.एसी.इन पर जाएं, होमपेज पर जेईई मेन 2020 रिजल्ट का लिंक होगा उस पर क्लिक करें, एक नया पेज खुलेगा। उस पर लॉग इन करें
आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
एनटीए जेईई परिणाम घोषित करने के साथ ही जेईई मेन टॉपर लिस्ट भी जारी करेगा। जेईई मेन कटऑफ और उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी परिणाम के साथ मेंशन की जाएगी। पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिला। एक तरह से पर्सेंटाइल स्कोर दर्शाता है कि आपने कितने फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा माक्र्स परीक्षा में स्कोर किया है। उदाहरण के लिए अगर आपका पर्सेंटाइल 70 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 70 फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा माक्र्स हासिल किए हैं।

Related Articles