भोपाल के तीन इलाकों में कर्फ्यू

भोपाल, बिच्छू डॉट कॉम। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के हनुमान गंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर पुलिस थाना इलाकों में रविवार को कर्फ्यू लगा दिया गया है। कलेक्टर के आदेश के मुताबिक, राजधानी के दो थाना क्षेत्रो में कफ्र्यू लगाया गया है। वहीं छह से ज्यादा थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए और शांति बनाए रखने के लिए पुराने भोपाल में रास्ते सील कर किए गए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। भोपाल के कलेक्टर ने रविवार सुबह 9 बजे से आगामी आदेश तक के लिए कफ्र्यू लगाया है।दरअसल, पुराने भोपाल के कबाडख़ाना क्षेत्र में केशव नीडम की लगभग 30 हजार वर्ग फीट भूमि का प्रकरण कोर्ट से जीतने के बाद केशव नीडम के पदाधिकारी आज उक्त भूमि पर निर्माण कर रहे हैं। किसी प्रकार की अशांति न हो, इसलिए जिला और पुलिस प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है। इस दौरान विवाद की आशंका को लेकर तीनों थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया। इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।
विरोध की आशंका
बाउंड्री निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों व विशेष समुदाय के लोगों द्वारा विरोध करने की आशंका है। इससे शहर की शांति और कानून व्यवस्था भंग होने का खतरा है। इसे देखते हुए एहतियात के तौर पर कलेक्टर अविनाश लवानिया ने धारा-144 के तहत रविवार सुबह 9 बजे से पुराने भोपाल के थाना हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है। इसके बाद इतवारा, सोमवारा, बुधवारा, भारत टॉकीज चौराहा पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन बंद कर दिया है। तीनों थाना क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
यह है मामला
पुराना भोपाल के कबाड़खाना क्षेत्र में करीब 30 हजार वर्गफीट जमीन का मामला कोर्ट में विचाराधीन था। फैसला आने के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ रविवार को उक्त जमीन पर फेंसिंग करा रहा है। किसी प्रकार की अशांति न हो, इसलिए जिला एवं पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया है।

Related Articles