प्रचार में सिंधिया का बदला अंदाज

प्रणव बजाज

इन दिनों भाजपा के स्टार प्रचारक एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रचार का अंदाज बदला हुआ है। अब वे मंच से हाथ मटकाते, शायरी करते तो कभी मिमिक्री भी करते हैं। मंडल की बैठकों से लेकर छोटी चुनावी सभाओं में वे वोटर्स को लुभाने के लिए तरह तरह के रोल कर रहे हैं। हाल ही में सिंधिया ने चुनावी अभियान के तहत ग्वालियर चंबल की विधानसभा सीटों पर ताबड़तोड़ बैठकें की हैं। शायद इसीलिए उनकी डबरा से लेकर भिंड मुरैना तक की सभाओं में भीड़ भी जुट रही है। बता दें, कि सभाओं में सिंधिया अपने अंदाज में शेरो-शायरी पढ़ते हैं।

कांग्रेस में अकेले प्रियंका करेंगी प्रचार
प्रदेश में पहली बार एक साथ हो रहे विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता प्रचार में कूदने से डर रहे हैं। राष्ट्रीय नेताओं में अकेले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव के लिए आएंगी। वह ग्वालियर चंबल क्षेत्र में रोड शो करेंगी, साथ ही वे नवरात्रि में दतिया पीतांबरा पीठ के दर्शन के लिए भी जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ की उनसे इस रोड शो को लेकर चर्चा हो चुकी है। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी प्रचार से दूरी बनाए रख सकते हैं। वहीं प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को उपचुनाव में प्रचार के लिए बुलाने का प्रयास कर रहे हैं। प्रियंका गांधी का मालवा निमाड़ और बुंदेलखंड में होने वाले उपचुनाव वाले क्षेत्रों में प्रचार के लिए कोई कार्यक्रम नहीं है। कांग्रेस सूत्रों की मानें तो उपचुनाव में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने के लिए बड़े नेताओं की जरूरत महसूस की जा रही है। कुछ उम्मीदवार और स्थानीय नेताओं ने राहुल गांधी की रैली और रोड शो की मांग प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को भेजी है। यह जानकारी आईसीसी को भी यहां से भेजी जा चुकी है, लेकिन फिलहाल राहुल गांधी का प्रदेश में आने का कोई कार्यक्रम नहीं है

कांग्रेस बोली लक्ष्मीबाई का सिक्का क्यों नहीं
राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर सौ रुपए का सिक्का जारी किए जाने को लेकर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस ने कहा कि सिक्का ही जारी करना था तो रानी लक्ष्मीबाई का करते। जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ जंग लड़ी थी। पूरा देश बधाई देता। देश मे और भी ऐसे महापुरुष हैं जिनके बलिदान को सम्मानित किया जा सकता था। दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने और प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद से सिंधिया परिवार सियासत के केंद्र में है। अब प्रदेश में उपचुनाव में सिंधिया फैक्टर सबसे ज्यादा फोकस में है। ऐसे समय पर केंद्र सरकार द्वारा राजमाता सिंधिया के जन्म शताब्दी समारोह पर सौ रुपए का सिक्का जारी किया जा रहा है।

पीईबी का परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जारी
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने इस साल यानी 2020 का एक बार फिर नया परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसमें सात परीक्षाओं को शामिल किया गया है। इनमें प्रायमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए प्राइमरी पात्रता परीक्षा भी शामिल है जो जनवरी 2021 में होगी। यह परीक्षा ग्रुप -2, सब ग्रुप -4 (संयुक्त भर्ती परीक्षा) और कृषि कल्याण विभाग भर्ती के लिए होगी। बता दें, कि कोरोना संक्रमण के कारण पीईबी ने पिछले कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय लिया था। इसके बाद नया कार्यक्रम जारी किया गया है। इनमें 5 और 6 नवंबर को डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंड्री एंट्रेंस टेस्ट, 5 और 6 नवंबर को ही प्री वेटरनरी एवं फिशरीज टेस्ट एवं 8 और 9 नवंबर को प्री एग्रीकल्चर टेस्ट, 20 और 29 नवंबर को जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा, 9 और 10 दिसंबर को समूह-3 संयुक्त भर्ती परीक्षा, 16 और 17 दिसंबर को समूह- 5 संयुक्त भर्ती परीक्षा एवं 2 और 23 जनवरी को प्राथमिक शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित होंगी।

Related Articles