ऑफ द रिकॉर्ड/गुजरात निकाय चुनाव-2 में भी भाजपा की बड़ी जीत, ओवैसी ने भी किया धमाकेदार प्रदर्शन

– नगीन बारकिया

BJP's big win in Gujarat civic election-2, Owaisi also made a blazing demonstration

गुजरात निकाय चुनाव-2 में भी भाजपा की बड़ी जीत, ओवैसी ने भी किया धमाकेदार प्रदर्शन
गुजरात में भाजपा एक बार फिर अपराजेय की स्थिति में नजर आ रही है। स्थानीय निकाय चुनावों के पहले दौर में जहां उसने सभी छह नगर निगमों पर कब्जा जमाए रखा वहीं 28 फरवरी को हुए निकाय चुनाव के दूसरे दौर में भी उसने भारी जीत का सिलसिला जारी रखा है। उसने सभी 31 जिला पंचायतों में भारी जीत हासिल की जबकि 81 नगरपालिकाओं में से 70 पर अपना कब्जा जमाया। मंगलवार की देर रात तक घोषित 231 तालुका पंचायतों में वह काफी बढ़त बनाए हुए है। वैसे दूसरे चरण के इन चुनावों में कुल 8474 सीटों पर मतदान हुआ जिसमें घोषित 8,261 सीटों में से 6,110 सीटें भाजपा ने अपनी झोली में डाल ली है। कांग्रेस केवल 1,768 सीटें जीत पाई और अभी तक केवल तीन नगरपालिकाओं में जीत हासिल कर सकी है और कुछ तालुका पंचायतों में आगे है। लेकिन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने धमाकेदार प्रदर्शन कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। उसने अरावली की मोदासा नपा में खड़े किए 12 में से 9 तथा गोधरा में खड़े किए 8 में से 7 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई। इसके अलावा भरुच में पार्टी आठ सीटों पर लड़ी थी, जिसमें से एक पर सफलता मिल चुकी है। ओवैसी ने मोदासा की जनता को खुद पर विश्वास करने के लिए शुक्रिया जताया है। आम आदमी पार्टी ने 42 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने अब तक 286 सीटें हासिल की हैं।

आपातकाल पर कुछ यूं बोले राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को अपनी दादी इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई इमरजेंसी को गलत बताकर सबको चकित कर दिया लेकिन अगले ही पल उन्होंने अपनी बात को संभाल भी लिया। उन्होंने कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक आॅनलाइन कार्यक्रम में माना कि इमरजेंसी गलत थी लेकिन साथ ही जोड़ा कि जो अभी हो रहा है और जो उस समय हो रहा था दोनों में काफी बड़ा अंतर है। कांग्रेस पार्टी ने कभी भी भारत के संवैधानिक ढांचे को हथियाने की कोशिश नहीं की। पार्टी का डिजाइन इसकी अनुमति नहीं देता है। अगर हम चाहें भी तो ऐसा नहीं कर सकते हैं। आरएसएस पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस जो कर रहा है, वह मौलिक रूप से कुछ अलग है। वह अपने लोगों से संस्थानों को भर रहा है। हम ऐसा कभी नहीं करेंगे। कार्यक्रम में उनके साथ सैम पित्रोदा, प्रोफेसर कौशिक बसु भी थे।

सीएम योगी का विपक्ष पर तीखा हमला
भाजपा के स्टार प्रचारक उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर हिंदुत्व के मुद्दे से बंगाल के चुनावी माहौल को गर्माने का प्रयास किया है। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस सरकार पर करारा हमला करते हुए कहा है कि जो राम का द्रोही है उसका भारत और बंगाल में कोई काम नहीं है। योगी ने कहा कि बंगाल की सरकार घुसपैठियों के साथ है। राज्य में 2 मई को चुनाव खत्म होने के बाद टीएमसी के गुंडे जान की भीख मांगेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के 24 घंटे के अंदर गौ तस्करी पर रोक लगा दी जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मालदा में भाजपा की पहली बड़ी रैली में हुंकार भरते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि टीएमसी सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर है। हर तरफ अराजकता है। सनातन संस्कृति की भूमि पश्चिम बंगाल में पूजा को प्रतिबंधित किया जाता है। देखने वाली बात यह है कि इन तीखे हमलों का चुनाव आयोग के समक्ष क्या हाल होता है।

ममता को चुनाव के पहले एक और झटका
बंगाल में चुनाव की तैयारियों के बीच एक बार फिर ममता सरकार को झटका लग गया है। आसनसोल के पूर्व मेयर और तृणमूल कांग्रेस के दिग्ग्ज नेता जितेंद्र तिवारी भाजपा में शामिल हो गये हैं। मंगलवार को हुगली जिला के बैद्यबाटी में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष की एक जनसभा में जितेंद्र तिवारी ने भाजपा की सदस्यता ले ली। कुछ महीने पहले केएमसी के प्रशासक फिरहाद हकीम के साथ विवाद के बाद जितेंद्र तिवारी ने तृणमूल से इस्तीफा दिया था। बाद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हस्तक्षेप के बाद तिवारी ने पार्टी में बने रहने का फैसला किया था।

Related Articles