चिराग की धमकी- कोई लोजपा को दबाने की कोशिश न करे

नगीन बारकिया

बिहार में वैसे तो चुनावी माहौल कभी से गर्मा चुका है लेकिन मतदान की तारीख घोषित होते ही इसकी लौ काफी तेज हो चली हैं। बिहार में वैसे तो कई राजनीतिक दल काम कर रहे हैं लेकिन लगभग ये सारे दल एनडीए या महागठबंधन में सिमट गए हैं। चुनावी प्रक्रिया के तहत आज से नामांकन भी शुरू हो रहे हैं, लेकिन अभी तक दोनों गठबंधन सीटों के आवंटन को लेकर आपस में जूझ रहे हैं। हालाकि हर दल को मैदानी हकीकत और अपनी हैसियत अच्छी तरह पता है लेकिन सभी इस कोशिश में है कि जितना ज्यादा मिल जाए, ले लो। लगता है एनडीए में चिराग पासवान ने भी इसी कारण पेच फंसा रखा है। उनकी इस संदर्भ में कल दिल्ली में भाजपा नेताओं जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाकात हो चुकी है। यह भी बताया गया है कि चिराग ने भाजपा नेताओं से मिलने जाने के पहले दबाव बनाने के लिहाज से धमकी के अंदाज में बोला कि कोई लोजपा को दबाने की कोशिश करेगा, तो उसे सफल नहीं होने देंगे। नड्डा के आवास पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फणवीस और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में चार घंटे तक बैठक चली। बाद में बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने मीडिया से कहा कि एनडीए एकजूट है और जदयू, भाजपा, लोजपा और जीतन राम मांझी की पार्टी मिल कर चुनाव लड़ेगी। लेकिन हकीकत यह है कि सीटों का बंटवारा राह का रोड़ा बना हुआ है। उधर महागठबंधन में सीट शेयरिंग में राजद के रुख से नाराज भाकपा माले ने 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी। दूसरी ओर राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि वह किसी दल का इंतजार नहीं कर रहे हैं, जिनको आना होगा, आयेगा। राजद में उम्मीदवारों की कमी नहीं है। लग यही रहा है कि दोनों गठबंधन नामांकन भरे जाने तक उम्मीदवारों को लेकर दुविधा में ही रहने वाले हैं।

आज से अनलॉक-5 की हो रही शुरुआत
देश अब लॉकडाउन की स्थिति से उबरकर धीरे धीरे अनलॉक हो रहा है। यह सही है कि अभी परिस्थितियां सामान्य नहीं हुई हैं लेकिन इतना जरूर है कि नागरिकों में जागरूकता आई है और वे अपना बचाव करने की स्थिति में हैं। सरकार द्वारा लगातार देश को हिस्सों में अनलॉक करने का संदेश भी यही नजर आ रहा है कि लोग कोरोना के साथ भी रहना सीख ले। इसीलिए अनलॉक-5 में कई रियायतें दी गई हैं। इसके अंतर्गत 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे। अब राज्य सरकारें चाहें तो स्कूल सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क खुल सकेंगे। सिनेमा हॉल में 50 फीसदी सीट पर ही दर्शक होंगे। कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन सख़्ती से लागू रहेगा। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पुल को फि‍र से खोलने की अनुमति दी है। इसके अलावा 65 वर्ष की उम्र से अधिक आयु वाले, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। वहीं, दुर्गा पूजा, दिवाली, छठ जैसे कई बड़े त्योहार का आनंद संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ ले सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं अगले आदेश तक बंद रखी गई हैं। मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम पिछले चरणों में खोले जा चुके हैं और सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क भी खुल गये हैं। कॉलेज नहीं खोले गए हैं और स्कूलों के भी आंशिक रूप से खोले जाने की ही अनुमति दी गई है।

हाथरस मामले में सोनिया ने भाजपा को घेरा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश के हाथरस की घटना को लेकर बुधवार को बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि वह एवं उनकी पार्टी पीड़ित परिवार की न्याय की मांग के साथ खड़ी है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि देश अन्याय के खिलाफ बोलेगा और बीजेपी को देश तोड़ने नहीं दिया जाएगा। सोनिया ने कहा कि हफ्तों तक परिवार की न्याय की पुकार को सुना नहीं गया। पूरे मामले को दबाने की कोशिश की गई। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि हाथरस की निर्भया की मृत्यु नहीं हुई है, बल्कि उसे मारा गया है। एक निष्ठुर सरकार, उसके प्रशासन और सरकार की उपेक्षा द्वारा यह हुआ है। सोनिया ने कहा कि यह कैसी सरकार है, यह कैसा न्याय है? आपको लगता है कि आप कुछ भी कर लेंगे और देश देखता रहेगा। बिल्कुल नहीं। देश आपके अन्याय के खिलाफ बोलेगा।

आयकर रिटर्न भरने की तिथि आगे बढाई
आयकर विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न परेशानियों को ध्यान में रखते हुए वित्त वर्ष 2019-2020 के रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। पूर्व में यह अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित थी।

Related Articles