बिहाइंड द कर्टन/वीडी ने बनवाया गिरीश गौतम को स्पीकर

– प्रणव बजाज

VD has made Girish Gautam the speaker

वीडी ने बनवाया गिरीश गौतम को स्पीकर
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने विंध्य अंचल के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम को स्पीकर बनवाकर एक बार फिर अपनी ताकत का लोहा मनवाया है। हालांकि इससे पूर्व में भी उन्होंने पहले राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों के चयन और फिर प्रदेश कार्यकारिणी का गठन के समय अपनी ताकत का एहसास करवा दिया था। बता दें कि वीडी के कारण ही मंत्रिमंडल में दिग्गजों को छोड़कर अपेक्षाकृत नए विधायकों को स्थान मिला है। उनके कारण ही मंत्री बनने से वंचित दिग्गजों को संगठन में भी जगह नहीं मिल पाई। खास तो यह है कि जब बड़े नेता विधानसभा अध्यक्ष के लिए विंध्य से पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला एवं वरिष्ठ केदार शुक्ला की पैरवी कर रहे थे, तब विष्णुदत्त की बदौलत ही गिरीश गौतम विधानसभा की आसंदी पर बैठ पाए। यानी संगठन में निर्णय सिर्फ वीडी शर्मा की मर्जी से ही हो रहे हैं।

कांग्रेस पर बरसे सिंधिया, भाजपा को बताया जनहितैषी
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बार फिर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो सरकार हमने जब कल्याण के लिए स्थापित की थी वह भ्रष्टाचार में डूब गई थी। इसलिए हमने उसे जड़ से उखाड़ फेंका। उसके बाद कमान शिवराज सिंह चौहान के हाथ में सौंपी जिन्होंने 11 महीने में ही जनता के लिए कई जनहितैषी योजनाएं शुरू कर दी हैं। सांसद सिंधिया ने शिवपुरी में जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सांसद रहूं या न रहूं लेकिन क्षेत्र की जनता की सेवा सदैव करता रहूंगा।

सिद्धार्थ की आशीर्वाद यात्रा के निकाले जा रहे मायने
भाजपा में दमोह विधानसभा उपचुनाव का टिकट कांग्रेस से भाजपा में आए राहुल लोधी मिलना लगभग तय हो चुका है। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी अपने दौरे में इसकी पुष्टि कर चुके हैं। ऐसे में पूर्व मंत्री जयंत मलैया तो हाशिए पर चले ही गए हैं। साथ ही उनके पुत्र सिद्धार्थ मलैया जो कि भाजपा में दमोह सीट पर टिकट के प्रबल दावेदार थे उनके सपनों पर भी पानी फिर गया है। इस सबके बाद सिद्धार्थ आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं। यही नहीं वे पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमारिया, पूर्व विधायक डॉ. विजय सिंह और उमादेवी खटीक से भी मुलाकात कर चुके है। बहरहाल सियासी हलकों में दमोह में आज उनके द्वारा निकाली जा रही आशीर्वाद यात्रा के मायने निकाले जा रहे हैं।

अब स्पीकर सुलझाएंगे अफसरों पर विशेषाधिकार हनन का मामला
कांग्रेस द्वारा एसीएस मो. सुलेमान सहित अन्य अफसरों पर विधानसभा में की गई विशेषाधिकार हनन की शिकायत का मामला अब स्पीकर गिरीश गौतम सुलझाएंगे। दरअसल कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि दिसंबर में बुलाए गए सत्र को स्थगित करने का षड्यंत्र एसीएस मोहम्मद सुलेमान, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल और भोपाल सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी ने रचा था। यह अफसर सर्वदलीय बैठक में भी पहुंचे थे जबकि वहां सिर्फ दलों को अनुमति है। इन अफसरों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की सूचना दिए जाने के बाद एक माह बीत चुका है। ऐसे में अब स्पीकर को यह निर्णय करना है कि मामला विधानसभा समिति को सौंपा जाए, या इसे निरस्त किया जाए।

Related Articles