ये हैं दुनिया के जरा हटके लोग, बनाया एक अलग ही नाम

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम।

फेमस होने की तलब इंसान को या तो टैलेंटेड बनाती है या अजीबो-गरीब हरकतें करने पर मजबूर करती है। इन दोनों ही कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होता है। इस किताब में वैसे तो हजारों लोगों के नाम हैं, लेकिन कुछ बहुत ज्यादा लोकप्रिय और खास हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड डे के मौके पर हैरतंगेज कारनामा करने वाले ऐसे ही कुछ लोगों से आपका परिचय कराते हैं।

नीलांशी पटेल- साल 2019 में गुजरात की नीलांशी पटेल ने टीनेजर कैटेगरी में सबसे लंबे बाल रखने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 190 सेंटीमीटर लंबे बालों के साथ ये कीर्तिमान स्थापित किया था।


पीटर ग्लेजब्रुक- खाने में प्याज का जायका लेने वाले तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन प्याज को सीने से लगाकर रखने वाला नहीं देखा होगा। इंग्लैंड के पीटर ग्लेजब्रुक दुनिया की सबसे बड़ी प्याज के मालिक हैं। जिस प्याज के साथ उन्होंने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, उसका वजन 8 किलोग्राम से भी ज्यादा है।

राम सिंह चौहान- राजस्थान के राम सिंह चौहान भी अपनी लंबी मूछों के दम पर इस रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। राम सिंह ने अपनी 14 फीट लंबी मूछों को 39 साल से नहीं काटा है।
ज्योति अमागे

ज्योति अमागे- नागपुर की रहने वाली ज्योति अमागे के नाम दुनिया की सबसे छोटी महिला का गिनीज रिकॉर्ड है। ज्योति का कद सिर्फ 24.7 इंच है। उन्होंने अपने 18वें जन्मदिन पर साल 2011 में ये रिकॉर्ड बनाया था।

थ्री डी पेंटिंग- ब्रिटेन के आर्टिस्ट जो हिल्स के नाम दुनिया की सबसे बड़ी थ्रीडी पेंटिंग बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। करीब 12,000 स्क्वेयर फीट की ये थ्रीडी पेंटिंग उन्होंने लंदन के कैनरी वॉर्फ में बनाई थी। इस पेंटिंग का दृष्य ऊंचाई से देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

Related Articles