Hyundai की ये दमदार कारें आ रही धूम मचाने

Hyundai

बिच्छू डॉट कॉम। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai के लिए इंडिया एक बड़ा बाजार है। पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति के बाद Hyundai दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। अब कंपनी इंडियन मार्केट में किफायती इलेक्ट्रिक कार से लेकर माइक्रो एसयूवी तक उतारने की तैयारी में है। तो आइये जानते हैं कंपनी की आने वाली उन कारों के बारे में जो जल्द ही यहां के बाजार में धूम मचाने वाली हैं।

Hyundai Creta 7-seater
 हुंडई ने पिछले साल मार्च महीने में अपनी मशहूर एसयूवी क्रेटा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। हालांकि इस एसयूवी के बाजार में आने के कुछ दिनों के बाद ही देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी। अब कंपनी इसके 7 सीटर वर्जन को बाजार में उतारने जा रही है। कई मौकों पर क्रेटा के इस नए वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। इस नई क्रेटा के इंजन इत्यादि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन इसमें 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और कस्टमाइज एम्बीएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स को जरूर शामिल किया जा सकता है।
अनुमानित लॉन्च: साल के मध्य तक
अनुमानित कीमत: 11 से 12 लाख रुपये

Hyundai AX1
 हुंडई बाजार में एक किफायती माइक्रो एसयूवी को भी पेश करने की तैयारी कर रही है। ये सेग्मेंट देश में तेजी से मशहूर हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी का कोडनेम (AX1) है। इसका डिजाइन काफी हद तक कंपनी की Venue से मिलता जुलता होगा। इस किफायती एसयूवी में कंपनी आधुनिक फीचर्स और तकनीक का प्रयोग करेगी। इसके टॉप वैरिएंट्स में कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिया जा सकता है। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है।
अनुमानित लॉन्च: त्योहारी सीजन तक
अनुमानित कीमत: 5.5 लाख से लेकर 8.5 लाख रुपये

Hyundai Venue Facelift
कंपनी ने साल 2019 में भारतीय बाजार में अपनी सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल जल्द ही बाजार में उतार सकती है। इस आने वाली एसयूवी में कुछ नए फीचर्स को शामिल किया जा सकता है जैसे कि, कूल सीट्स, रिमोट इग्निशन, BOSE के प्रीमियम साउंड सिस्टम, एम्बीएंट लाइटिंग इत्यादि। मौजूदा मॉडल की कीमत भारतीय बाजार में 6.86 लाख रुपये से लेकर 11.66 लाख रुपये तक है।
अनुमानित लॉन्च: जुलाई 2021 तक
अनुमानित कीमत: 7 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये

Hyundai i20 N-line
कंपनी का ये मॉडल ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध है। हालांकि इस कार को यहां के बाजार में उतारे जाने के बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन हाल ही में इस कार को तमिलनाडु के माउंट रोड पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 118 bhp की पावर जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। ये नई कार मौजूदा Hyundai i20 से अलग होगी, जिसकी कीमत 6.79 लाख रुपये से लेकर 11.32 लाख रुपये के बीच है।
अनुमानित लॉन्च: साल के अंत तक
अनुमानित कीमत: 7.5 लाख से लेकर 12.5 लाख रुपये

Electric Car
हुंडई भारतीय बाजार के लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना पर भी काम कर रही है। हालांकि कंपनी ने साल 2019 में यहां के मार्केट में अपनी Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया था, लेकिन उंची कीमत के चलते इसे कुछ खास कामयाबी नहीं मिल रही है। अब कंपनी एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है, जिसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। हालांकि अभी इसके बारे में कोई जानकारी कंपनी द्वारा साझा नहीं की गई है।
अनुमानित लॉन्च: साल 2022 तक
अनुमानित कीमत: 10 से 15 लाख रुपये 

Related Articles