अब Maruti Suzuki की बुकिंग कैंसिल करने पर लगेगा प्रोसेसिंग फीस चार्ज

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। भारत ने लंबे समय तक लॉकडाउन के बाद तथाकथित नई सामान्य परिस्थितियों की ओर कदम बढ़ाने शुरू ही किए हैं। ऐसे समय में ऑटोमोबाइल उद्योग बड़े पैमाने पर हुईं बुकिंग कैंसिल हो रही है। मारुति सुजुकी, किआ, एमजी मोटर्स और इनके जैसे कई ऑटोमोबाइल कंपनियों के पास आमतौर पर बड़ी संख्या में ऑर्डर के बैकलॉग होते हैं, जिन्हें पूरा करने में ये जुटे रहते हैं। लेकिन अब इन कंपनियों के भी पहले के ऑर्डर की बड़े पैमाने पर बुकिंग कैंसिल की जा रही है। हालांकि इससे साफ तौर पर ओरिजिनल इक्यूप्मेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) के कारोबार में कमी आएगी, लेकिन इसके साथ ही कंपनी को कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

बुकिंग की जानकारी किसी भी ओईएम द्वारा अपने उत्पादन, डीलरशिप के लिए वाहन आवंटन, स्टॉक रोटेशन आदि की योजना बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक है। बुकिंग डेटा तैयार करने में काफी समय, प्रयास और पैसा खर्च किया जाता है लेकिन हाल ही में कैंसल की गई बुकिंग से इस प्रक्रिया का कोई खास फायदा नजर नहीं आ रहा।

डीलरों को इंटर्नल मेमो भेजा
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने डीलरों को एक इंटर्नल मेमो भेजा है जिसके अनुसार, वाहन निर्माता ने खुलासा किया कि सिस्टम में दर्ज की गईं हर तीन बुकिंग में से एक को विभिन्न कारणों से रद्द किया जा रहा है। ऑटो निर्माता के अनुसार, इतनी बड़ी संख्या में बुकिंग कैंसल होने के उत्पादन योजना और वास्तविक ग्राहक की मांग की जानकारी में असंतुलन पैदा हो जाता है।

500 रुपये बुकिंग कैंसल चार्ज
बुकिंग कैंसल होने के कारण होने वाली असुविधा की भरपाई करने के लिए, मारुति ने अपने Nexa (नेक्सा), Area (अरीना), Commercial (वाणिज्यिक) और True Value dealers (ट्रू वैल्यू डीलरों) को ग्राहक द्वारा बुकिंग कैंसल करने पर अधिकतम 500 रुपये तक की प्रोसेसिंग फीस चार्ज करने के लिए अधिकृत किया है। यह सर्विस चार्ज 7 अगस्त, 2020 को या उसके बाद की गई सभी बुकिंग के लिए लागू है। बता दें कि लगभग सभी ओईएम बुकिंग कैंसल करने की स्थिति में पूरी बुकिंग राशि वापस करने की पेशकश करते हैं। इसके पीछे विचार भावी ग्राहकों को अपने पैसे खोने के बारे में चिंता किए बिना उत्पाद में अपनी मजबूत रुचि दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करना है। हालांकि मारुति के प्रोसेसिंग फीस ( प्रसंस्करण शुल्क) को लागू करने से ग्राहकों को नई बुकिंग करने या मौजूदा को रद्द करने से हतोत्साहित होने की संभावना नहीं है। बल्कि इसे शोरूम के एक्सपीरियंस से जुड़े कई छिपे हुए चार्ज में से एक के रूप में देखा जा सकता है, जिसमें हैंडलिंग चार्ज सबसे विवादास्पद माना जाता है।

Related Articles