नये अवतार आयेगी Maruti Alto 800

Maruti Alto 800 will come in new avatar

बिच्छू डॉट कॉम। भारतीय बाजार में Maruti Alto 800 लंबे समय से शानदार सफर कर रही है। अब खबर आ रही है कि कंपनी इस कार के नए मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी अल्टो के अलावा Celerio के भी नए मॉडल को बाजार में पेश करेगी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड इस साल देश में Celerio और Alto 800 को नए अवतार में पेश करेगी। इतनी ही नहीं, कंपनी अगले एक साल के भीतर देश में कुछ नए SUV और MPV मॉडलों को भी पेश करेगी। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, इस साल बाजार में तकरीबन 56 नई गाड़ियां पेश की जाएंगी।

जानकारों का मानना है कि इस साल देश की ऑटो इंडस्ट्री 28% से लेकर 32% तक बढ़ोत्तरी दर्ज कर सकती है। जो कि तकरीबन एक दशक में सबसे बड़ी ग्रोथ होगी, साल 2010 में देश के ऑटो सेक्टर ने 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की थी। बहरहाल, नई Alto 800 को कंपनी अपने खास HEARTECT प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है, यह नया प्लेटफॉर्म कंपनी की गाड़ियों में खासा मशहूर है। इस प्लेटफॉर्म की खास बात ये है कि यह वाहन के वजन को कम रखने के साथ ही उसे बेहतर मजबूती भी प्रदान करता है। इसके अलावां यह नॉयस और वाइब्रेशन लेवल को भी बेहतर बनाए रखता है। इसमें नई तकनीक और फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी ने अपनी नई WagonR को भी तैयार किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार के एक्स्टीरियर और इंटीरियर दोनों को बेहतर बनाएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसके टॉप मॉडल में ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी देगी, जो कि स्मार्टफोन से भी कनेक्ट हो सकेगा। इसके अलावां इसमें एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलेगी। इस नई कार में कंपनी डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। कंपनी इस कार में 796cc की क्षमता का इंजन प्रयोग कर सकती है जो कि 48bhp की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। हालांकि अभी इस कार के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन बाजार में आने के बाद इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगी। 

Related Articles