भारतीय बाजार में Hyundai AX SUV इस महीने में होगी लॉन्च

Hyundai AX SUV will be launched in the Indian market this month

बिच्छू डॉट कॉम। छोटी एसयूवी गाड़ियों का क्रेज भारतीय बाजार में लगातार बढ़ रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पोर्टी लुक के चलते लोग इस सेग्मेंट में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अब दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भी यहां के बाजार में अपनी छोटी एसयूवी AX (कोडनेम) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी को इस साल के सितंबर महीने में बाजार में उतारा जा सकता है।

हाल ही में नई Hyundai AX को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। हालांकि यह एसयूवी पूरी तरह से ढकी हुई थी, लेकिन बावजूद इसके इस एसयूवी से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आई हैं। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इस एसयूवी का टेस्ट प्रोडक्शन आगामी अप्रैल महीने से शुरू कर सकती है, वहीं इसका कम्पलीट प्रोडक्शन सितंबर महीने में शुरू किया जा सकता है। टेस्टिंग के दौरान जो मॉडल देखा गया है उसके अनुसार यह मिनी वेन्यू जैसी दिखती है। कंपनी ने इसे बॉक्सी शेप के साथ रेडिएटर ग्रिल, स्पलिट हेडलैंप और राउंड टेललैंप दिया है। इसके अलावां इसमें 6 स्पोक एलॉय व्हील दिया जा सकता है। इस कार में रूफ रेल भी दिया जाएगा, जो कि इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करेगा। टेस्टिंग कार में LED हेडलैंप, टेल लैंप और डायमंड कट् एलॉय व्हील देखने को मिला था। ऐसा माना जा रहा है कि यह फीचर्स प्रोडक्शन मॉडल में भी देखने को मिलेंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिस पर Santro का निर्माण किया गया था। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जो कि कंपनी की मशहूर हैचबैक कार ग्रांड आई10 में भी इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि लांच से पहले इस माइक्रो एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 5.5 लाख रुपये से लेकर 8.5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है। अपने प्राइस सेग्मेंट में यह एसयूवी बेहद किफायती होगी। बीते साल बाजार में Nissan Magnite को लॉन्च किया गया था, जो कि सेग्मेंट की सबसे सस्ती एसयूवी है। इसकी कीमत बढ़कर अब 5.49 लाख रुपये हो गई है।

Related Articles