ससुराल में महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम

Women should not do this work even after forgetting in-laws


बिच्छू डॉट कॉम। हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। खासकर वे आदतें जो आपकी वैवाहिक जीवन पर असर डालती हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर देते हैं। ज्यादातर लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि उनकी वैवाहिक जीवन उनकी आदत की वजह से बर्बाद हो रही है। रोजाना की आदतों से हमारे शरीर पर इफेक्ट पड़ता है और उसका असर जीवन की गुणवत्ता पर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार घर की बेटी, बहू, माँ या कोई अन्य महिला कुछ ऐसी बुरी आदतों में लीन हो जाती हैं कि लक्ष्मी माँ उनसे रुष्ट हो जाती हैं और वो उस घर में प्रवेश करने से हिचकिचाती हैं। इसी बात का ख्याल रखते हुए हम आपको महिलाओं की वो बुरी आदतें बताने जा रहे हैं जिसके चलते उनके घर की लक्ष्मी चली जाती हैं यदि आपके अन्दर भी ये आदतें हैं तो आपको इन्हें तुरंत बदलना चाहिए।

घर की साफ़ सफाई ना रखना
ये बात तो सभी जानते हैं कि लक्ष्मी माँ को वो घर सबसे अधिक प्रिय होता हैं जहाँ हमेशा साफ़ सफाई रहती हैं लेकिन आजकल की नई जनरेशन अपने घर की साफ़ सफाई से ज्यादा खुद के सजने सवरने पर ज्यादा ध्यान देती हैं ये लोग खुद को तो साफ़ सुथरा रखते हैं लेकिन अपने घर की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते हैं महिलाओं की इन आदतों के चलते घर में गंदगी एकत्रित होने लगती हैं और लक्ष्मी जी रूठ के चली जाती हैं।

नियमित पूजा पाठ ना करना
हर घर की खुशहाली के लिए सुबह शाम दीपक और अगरबत्ती लगाना चाहिए ऐसा करने से घर में सकारात्मक माहौल ऊर्जा आती हैं लक्ष्मी माँ को सकारात्मक माहोल में रहना पसंद हैं वहीँ जिस घर की औरतें पूजा पाठ की ओर ध्यान नहीं देती हैं वहां नकारात्मक ऊर्जा आने लगती हैं और लक्ष्मी माँ ऐसे घर में रहना पसंद नहीं करती हैं।

आलस और लड़ाई झगड़े
जो औरतें घर में शाम के वक़्त भी सोई रहती हैं, कामो को निपटाने में आलसी करती हैं, घर के सदस्यों से बात बात पर लड़ाई झगड़ा करती हैं वहां का माहौल सबसे अधिक नेगेटिव हो जाता हैं ऐसे घरो से लक्ष्मी माँ दूर ही रहना पसंद करती हैं।

दया और दान दक्षिणा का भाव ना होना
कुछ महिलाएं बड़ी ही कंजूस होती हैं वे कभी किसी को कोई दान नहीं करती हैं मंदिर जाने पर भी इनकी जेब से भगवान के नाम का एक रुपया भी नहीं निकलता हैं यदि घर के बाहर गाय या कुत्ता आ जाए तो ये उसे भी मार के भगा देती हैं इस तरह के व्यवहार वाली महिलाओं से लक्ष्मी माँ सख्त नफरत करती हैं ऐसा नहीं हैं कि आप अधिक दान करे बल्कि अपनी श्रृद्धा भक्ति से किया गया छोटा सा दान भी काफी हैं बस इस बात का ध्यान रखे कि आपका मन साफ़ हो और आप सभी के लिए दयालु प्रवृत्ति अपनाएं।

Related Articles