गरुड़ पुराण: ऐसे जानें व्यक्ति के मन की बात

Garuda Purana: Learn the mind of a person like this

बिच्छू डॉट कॉम। शास्त्रों और पुराणों में कई ऐसी बातें लिखी हुई हैं, जिनकी वजह से जीवन के बारे में कई रहस्य पता चलते हैं इन रहस्यों के उजागर होने से कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है साथ ही लोगों के स्वभाव के बारे में पता चलता है गरुड़ पुराण के अनुसार, शरीर से जुड़ी खास बातों की वजह से  कौन सच बोल रहा है, कौन झूठ इसके बारे में पता चल सकता है मन की बातें जानने के लिए एक  एक श्लोक भी है।

श्लोक के अनुसार, 7 संकेतों को समझकर किसी भी व्यक्ति के मन की बात समझी जा सकती है ये श्लोक इस प्रकार है।

श्लोक
अकारैरिंगितैर्गत्या चेष्टया भाषितेन च।
नेत्रवक्त्रविकाराभ्यां लक्ष्यतेर्न्गतं मनः।।

शरीर का आकार
अगर कोई भी आपकी बातों को लेकर गंभीर नहीं है या झूठ बोल रहा है तो उसके कंधे झुके होंगे.अगर वह कुर्सी पर बैठा है तो वह बिल्कुल आराम की अवस्था में होगा।

संकेत
कुछ लोग बात करते वक्त अपने दोनों या एक हाथ हिलाता है, पैरों पर पैर रखता है.ऐसा होना सामान्य बात है, लेकिन जब वही व्यक्ति किसी से झूठ बोलता है या कोई बात छिपाता है शरीर के इन संकेतों में कुछ बदलाव देखा जा सकता है इन बदलावों पर गौर करने से जाना जा सकता है कि वह व्यक्ति सच बोल रहा है या झूठ।

गति
शरीर की हड़बड़ाहट, जल्दबाजी या सुस्ती से यह जाना जा सकता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपकी बातों को लेकर कितना गंभीर है अगर बात करते समय कोई व्यक्ति एक दम सुस्त दिखाई दे रहा है तो समझना चाहिए कि वह आपको टालना चाहता है और फिर वह आपसे झूठ बोल रहा है।

चेष्टा
किसी से झूठ बोलते समय या कोई बात छिपाते समय आपका शरीर अचानक ही कुछ ऐसी हरकतें भी कर सकता है जो आमतौर पर नहीं करता. इन बातों पर गौर कर कोई भी व्यक्ति ये समझ सकता है कि आप उससे झूठ बोल रहा है या झूठ या फिर कोई बात छिपा रहे हैं।

वाणी
कोई व्यक्ति बात करते समय यदि आपसे कोई बात छिपाता है या झूठ बोलता है तो उसके बोलने में थोड़ी हड़बड़ाहट हो सकती है।

नेत्र
कोई बात छिपाते समय या झूठ बोलते समय आंखों की गति में परिवर्तन आना एक आम बात है जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो उसकी आंखें झुकी रहती हैं या फिर इधर-उधर देखने लगता है।

 मुख की भावभंगिमा
प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे के एक्सप्रेशन बात करते समय बदलती रहती है जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तो उसके चेहरे के भावों को देखकर इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

Related Articles