गहने पहनते समय इन बातों का रखें ध्यान

Keep these things in mind while wearing jewelry

बिच्छू डॉट कॉम। हमारी दिनचर्या में कई बातें ऐसी होती हैं जो हमारे कार्यक्षेत्र, हमारे स्वास्थ्य, हमारे परिवार पर सीधा असर डालती हैं। अक्सर हम इन बातों की अनदेखी कर देते हैं। वास्तु में हमें रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी छोटी-छोटी बातों के महत्व को बताया गया है, अगर इन पर ध्यान देंगे तो कई सारी परेशानियां स्वत: ही दूर हो जाएंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में……

किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसकी बुद्धि, व्यवहार, रहन-सहन, घर-परिवार पर निर्भर करता है। इसलिए शुरुआत घर से करें और अपने घर को हमेशा स्वच्छ रखें। अपने घर का माहौल और अपने व्यवहार को सकारात्मक रखें। घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए अखंड रामायण का पाठ कराएं। कभी भी शाम के समय झाड़ू न लगाएं। रसोईघर में झाड़ू न रखें। अगर गलती से झाड़ू पर पैर लग जाए तो प्रणाम कर लें। महिलाएं कभी-कभी जल्दबाजी में गहने या आभूषण चलते चलते पहन लेती हैं, कभी भी ऐसा न करें। ऐसा करने से उन्नति रुक जाती है।

घर में बेकार पड़ी दवाओं को रात में ही फेंकना चाहिए। ऐसा करने से शरीर से रोग दूर हो जाते हैं। बच्चों के कमरे में हिंसात्मक चि‍त्र कभी न लगाएं। भगवान श्रीगणेश तथा मां सरस्वती का चित्र बच्चों के कमरे में पूर्वी भाग की ओर लगाएं। अपने पर्स में देवी-देवताओं और मृत व्यक्ति की तस्वीर न रखें। पर्स में दवा भी न रखें। पर्स में जब भी रुपये रखें तो इन्हें व्यवस्थित कर रखें। शाम होते ही अपने घर के मुख्य दरवाजे की लाइट जला दें। कार्यक्षेत्र में अधिक देर तक काम करना हो या छात्रों को पढ़ाई करनी हो तो कुछ देर के लिए खुले आकाश के नीचे टहल लें। इससे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। करियर में बाधा आ रही है तो रविवार के दिन गाय को गुड़ के साथ रोटी खिलाएं।

Related Articles