ये काम बिना नहाए भूलकर भी नहीं करने चाहिए

It should not be done without forgetting to bathe

बिच्छू डॉट काॅम। शास्त्रों में लिखी हुई हर बात सच होती है। शास्त्र में लिखी हुई हर बात हमारे जीवन पर बहुत ही मेल खाती है। जिन लोगों ने इन चीजों को धारण किया। उन लोगों को कभी भी किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़ा। हिंदू धर्म के शास्त्रों में बताया गया है कि बिना स्नान किए भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए। इस बारे में लिखा है अस्नायी समलं भुक्ते। यानी कि जो लोग बिना स्नान किए भोजन करते है। वह मल खाने के समान है। इस तथ्य के पीछे न सिर्फ धार्मिक बल्कि वैज्ञानिक कारण भी है।

  • चिकित्सा विज्ञान क अनुसार ब्रश करने से मुंह की सफाई हो जाती है और नहाने से शरीर। इसके बाद आपका शरीर फ्रेश हो जाता है। जिसके बाद आपको अच्छी भुख लगती है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है।
  • अगर आप स्नान करने के बाद भोजन करेंगे तो वह आपके शरीर के लिए पौष्टिक होगा। अगर आपने बिना नहाए खाया तो आपको इसे पचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। साथ ही कई समस्याएं सामने आ सकती है।
  • अगर आप नहाने से पहले भोजन करेंगे तो आपको कई बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है। इसलिए हमेश नहाकर ही भोजन करें। जिससे कि आपको किसी भी तरह की बीमारी का सामना न करना पड़े।
  • अगर आप किसी काम में व्यस्त है, तो आप स्नान से पहले कुछ चीजों का सेवन कर सकते। इससे आपको नुकसान नहीं लाभ मिलेगा। इसलिए आप स्नान से पहले पानी, दूध, फल, गन्ने के रस का सेवन कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। जो कि आसानी से पच जाता है।

Related Articles