सुपाड़ी के इस उपाय से आयेगी घर में सुख-समृद्धि

Happiness and prosperity will come in the house due to this step of Suparee

 बिच्छू डॉट कॉम। अगर आपके पास धन हो तो आप हर सुख पा सकते हैं लेकिन अगर इसकी कमी हो तो हर तरफ परेशानी। इसलिए हर व्‍यक्ति की इच्‍छा होती है कि उसकी तिजोरी हमेशा रुपयों से भरी हो। घर में सुख-समृद्धि रहे, इसके लिए लोग कई तरह की पूजा करते हैं। कुछ लोग तंत्र मंत्र का भी सहारा लेते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि एक सुपाड़ी आपको धनवान बना सकती है। जी हां, एक सुपाड़ी का खर्च दो या तीन रुपये होता है और इसके बदले घर में पैसों की बरसात हो सकती है। सुपाड़ी का उल्‍लेख वेदों में सर्वप्रथम स्‍थान रखने वाले ऋग्वेद में मिलता है, जहां सुपाड़ी को गणेश का स्‍वरूप मानकर पूजा जाता था।

प्राचीन समय में लोगों के घरों में होने वाले हर शुभ कार्य में प्राय: सुपाड़ी को गणेश और गाय के गोबर से बनी गौरी की पूजा होती थी और यह प्रथा आज भी विद्यमान है।’

पुराणों की मान्यता के अनुसार लगभग सभी देवी-देवताओं को सुपाड़ी बहुत प्रिय होती है। खासतौर पर गणेश जी और मां लक्ष्मी को यह काफी पसंद आती है। सुपाड़ी धन लाभ और सौभाग्य की सूचक है।

ऐसे में अगर एक मिट्टी के दिये में अक्षत ( चावल) भरकर, उन पर हल्‍दी से स्‍वास्तिक बनाया जाए और उस पर रक्षा सूत्र में बंधी एक सुपाड़ी रखकर, भगवान गणेश की विधिविधान से पूजा करके, उस सुपाड़ी को घर या व्‍यापार स्‍थल की तिजोरी में रखा जाए, तो कभी भी धन की कमी नहीं होगी। शर्त यह है कि प्रतिदिन उस सुपाड़ी को भगवान गणेश मानकर पूजा की जाए।

यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि पूजा की सुपाड़ी अलग होती है। यह पान-गुटखा वाली सुपाड़ी नहीं बल्कि छोटे आकार की अपने आप में संपूर्ण और अखंडित होती है।

Related Articles