बुरी नजर से ऐसे बचाएं अपने आपको

Somewhere you have not even noticed a bad eye, find out like this…

बिच्छू डॉट कॉम। जब अचानक बच्चा अकारण ही रोने लगे, भूख का एहसास ना हो, खाना दिए जाने पर ना खाए और आँखों में अजीब सा खालीपन दिखे और या फिर चेहरे पर ऎसे भाव हों मानों वह सबसे अजनबी है और बाकी लोग भी उससे संबंधित नहीं हैं।
युवा व अधे़ड व्यक्ति चि़डचि़डाने लगे, आंखों में उनके भी अजनबीपन हो, बनते कार्य बिग़डने लगें, स़डक पर सीधे चलते हुए अकारण विवाद होने लगे अथवा ट्रेफिक के सभी नियमों का पालन करते हुए भी, हल्की गति में चलते हुए भी यदि वाहन टकरा जाए तो मान लीजिए कि नजर लगी हुई है और नकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति के प्रभामंडल को प्रभावित कर रही है।

नजर उतारना-यह स्पष्ट है कि नजर उतारने का तात्पर्य ऊर्जा क्षेत्र के नकारात्मक छिद्र को बंद करना है। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि ऊर्जा के अनुपात को पुन: स्थापित करना ही नजर उतारना है।
नजर उतारने की प्रक्रिया में जो भी वस्तु नजर उतारने में प्रयुक्त होती है, उसे शरीर से 3-4 इंच दूर ऊपर से नीचे फिराया जाता है अर्थात्के क्षेत्र में। स्पष्ट है कि नजर उतारना ऑरा या प्रभामंडल में आई कमजोरी को दूर करना है।
भारत में झाड़ा लगाने का बहुत प्रचलन है। पीलिया का झाड़ा लगाने वाला व्यक्ति कांसे के पात्र में सरसों का तेल लेकर हरी दूब से उसे घुमाता हुआ बीमार व्यक्ति को उसमें झांकने के लिएकहता है।
दरअसल इस प्रक्रिया में प्रयोग में आने वाली वस्तुओं का स्वयं का प्रभामण्डल बहुत अधिक होता है। ऑरा नापने के एक परीक्षण में पाया गया कि तुलसी की परिक्रमा करने के बाद व्यक्ति के ऑरा क्षेत्र में 10-14 इंच का इजाफा हुआ।

घरेलू उपचार
घर में नजर उतारने के लिए प्राय: नमक, लाल मिर्च, हींग, नींबू, सरसों के तेल की बत्ती आदि का प्रयोग किया जाता है। इन सभी वस्तुओं का ऑरा अधिक पाया गया है और इसलिए इन सभी वस्तुओं से इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से अंजाम दिया जा सकता है।

कैसे बचाएं खुद को नजर से  
ऑरा बढ़ाएं-नजर से खुद को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि हम अपनी ऑरा या प्रभामंडल को बढ़ाएं और मजबूत करें।

Related Articles